Home » भीग माँगना- कितनी बड़ी समस्या

भीग माँगना- कितनी बड़ी समस्या

सलिल सरोज
नई दिल्ली

गरीबी और बेरोजगारी की समस्याओं के साथ संबद्ध भिखारी की समस्या है जो विकासशील देशों में महान परिमाण और गंभीर चिंता की सामाजिक समस्या है। भीख माँगना समाज के लिए एक समस्या है, क्योंकि बड़ी संख्या में भिखारियों का मतलब है उपलब्ध मानव संसाधनों का गैर उपयोग और समाज के मौजूदा संसाधनों पर अत्यधिक तनाव।दिल्ली स्कूल ऑफ सोशल वर्क के एक हालिया सर्वेक्षण के अनुसार भारत में भिखारियों की संख्या में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है। 1991 के बाद से एक दशक में उनकी संख्या एक लाख हो गई है। दिल्ली में कुछ 60,000 भिखारी हैं, 2004 की एक्शन एड रिपोर्ट के अनुसार मुंबई में 3, 00,000 से अधिक; लगभग 75000 कोलकाता में भिखारी हैं; पुलिस रिकॉर्ड के अनुसार बैंगलोर में 56000। 2005 में मानव कल्याण परिषद के अनुसार, हैदराबाद में प्रत्येक 354 लोगों में से एकभीख मांगने में लगा हुआ है।

भिखारियों को आकस्मिक गरीबों से अलग करने वाली रेखा उस देश में स्लिमर हो रही है, जहां हर चार में से एक हर रात भूखा सोता है और 78 मिलियन बेघर हैं। दिल्ली के 71% से अधिक भिखारी गरीबी से प्रेरित हैं। 66% से अधिक भिखारी सक्षम हैं। सर्वेक्षण से पता चलता है कि आजीविका के रूप में भीख मांगना आकस्मिक श्रम पर जीत हासिल करता है। 96% के लिए औसत दैनिक आय 80 रुपये से अधिक है जो दैनिक वेतन कमाने वाले कमा सकते हैं। खर्च करने वाले पैटर्न भी एक अद्वितीय पैटर्न का खुलासा करते हैं: 27% भिखारी प्रतिदिन 50-100 रुपये खर्च करते हैं।देश में भिखारियों की कोई उचित गणना नहीं है। इसके अलावा महिलाओं और बच्चों की संख्या लगातार बढ़ रही है। 1931 की जनगणना में सिर्फ 16% महिला भिखारियों का उल्लेख है। 2001 में यह आंकड़ा 49% तक था। 10 मिलियन सड़क पर बच्चे हैं, जो आजीविका के लिए भीख माँगते हैं।

सबसे बड़ी समस्या भिखारियों के प्रति बदलते रवैये की है। पारंपरिक रूप से भीख मांगना भारत में जीवन का एक स्वीकृत तरीका रहा है। जरूरतमंदों को भिक्षा देते हुए सामाजिक ताने-बाने में बांधा गया। औपनिवेशिक शासन के साथ यह बदल गया। विक्टोरियन भिखारी के लिए आलस्य और नैतिक पतन का प्रतीक था। औपनिवेशिक कानूनों ने उसकी हालत के लिए एक भिखारी को दंडित किया। नव स्वतंत्र राष्ट्र ने गरीबी के प्रति इस रवैये को अपनाया। नई सहस्राब्दी में सरकार नहीं चाहती है कि मध्यम वर्ग के आसपास झूठ बोलने वाले उन्हें एक उपद्रव के रूप में मानते हैं।

भारत के भिखारी कानून सदियों पुराने यूरोपीय आवारा कानूनों का एक कारण हैं जो सामाजिक-आर्थिक मुद्दों को संबोधित करने के बजाय गरीबों को उनकी स्थिति के लिए जिम्मेदार बनाते हैं। कानून में भिखारी की परिभाषा किसी को भी दिखाई देती है जो गरीब दिखाई देता है। भिखारी विरोधी कानून शहर के चेहरे से गरीबों को हटाने के उद्देश्य से है। सड़क पर सालों बिताने वाले भिखारियों को सीमित जगह में रहना बहुत मुश्किल लगता है। सरकार द्वारा संचालित भिखारी घरों में व्यावसायिक प्रशिक्षण के प्रावधान हैं। लेकिन ये तीसरी दर जेलों से भी बदतर हैं जहाँ अपराधी 10 साल तक की सजा काट सकते हैं।एक राष्ट्र के रूप में भारत को अपनी भीख मांगने वाली आबादी के लिए सोचने की जरूरत है। भारत में भीख की समस्या पर अंकुश लगाने के लिए हर क्षेत्र में सामाजिक-आर्थिक उपायों के लिए विश्व मानकों को प्राप्त करने के इच्छुक राष्ट्र के साथ एक व्यापक कार्यक्रम और मौजूदा कार्यक्रमों के पुनर्संरचना के लिए कहता है। भीख माँगने की समस्या के लिए परोपकारी दृष्टिकोण को चिकित्सीय और पुनर्वास कार्य द्वारा प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए।

ई-पत्रिका

मनोरंजन

धर्म