ग्रामीण भारत में कौशल विकास

सलिल सरोज
नई दिल्ली

दुनिया के 2.4 प्रतिशत भू-भाग पर भारत का कब्जा है। यह दुनिया की आबादी का 17.5 प्रतिशत हिस्सा है। शहरी परिदृश्य में जनसंख्या का घनत्व अधिक है। हालांकि, काफी हद तक कृषि प्रधान अर्थव्यवस्था होने के नाते, भारत की जीडीपी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा गांवों और ग्रामीण क्षेत्रों से आता है। ग्रामीण विकास और समृद्धि किसी भी राष्ट्र के विकास के साथ एकीकृत है। अगले कुछ वर्षों में देश में कौशल परिदृश्य में सुधार के लिए प्रतिबद्ध सरकार के साथ कुशल श्रमिकों और उद्यमियों को समय की आवश्यकता है। उपलब्ध युवा और मानव-शक्ति का एकत्रीकरण और उन्हें कुशल व्यक्ति के रूप में बनाना, भारत की बढ़ती युवा ब्रिगेड के साथ समय की आवश्यकता है।

नीति-आयोग के अनुसार, 15000 से कम आबादी वाले किसी भी शहर को ग्रामीण क्षेत्र के रूप में वर्गीकृत माना जाता है। राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण संगठन के अनुसार, एक ग्रामीण क्षेत्र एक है:

• जिसकी आबादी 400 / वर्ग किमी है।
• स्पष्ट सर्वेक्षण सीमाओं वाले गांव लेकिन कोई नगरपालिका बोर्ड नहीं हो।
• इसमें कृषि गतिविधियों में शामिल काम करने वाले पुरुष आबादी का न्यूनतम 75 प्रतिशत है।

दुनिया भर में, संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे कई देशों में (कुल क्षेत्रफल का 90 प्रतिशत ग्रामीण है), कनाडा और जर्मनी (50 प्रतिशत से अधिक क्षेत्र ग्रामीण है) जहां ग्रामीण क्षेत्र भू-माफिया का एक बड़ा हिस्सा हैं। शिक्षा, उद्यमशीलता, भौतिक और सामाजिक बुनियादी ढाँचे मुख्य स्तंभ हैं, जिन पर ग्रामीण विकास खड़ा है। भारत को ग्रामीण क्षेत्रों के व्यापक विस्तार और इस तथ्य के लिए जाना जाता है कि हमारे पास कृषि अर्थव्यवस्था है। मुख्य रूप से, कोई भी राष्ट्र कृषि अर्थव्यवस्था से औद्योगिक अर्थव्यवस्था में विकसित होगा और अंत में सेवा आधारित अर्थव्यवस्था के लिए आगे बढ़ेगा। हालांकि, भारत के मामले में, प्रारंभिक वर्षों के बाद, जब हम कृषि अर्थव्यवस्था पर पूरी तरह से निर्भर थे, हम तेजी से सेवा आधारित अर्थव्यवस्था की ओर बढ़ गए हैं।

राष्ट्र के पिता महात्मा गांधी ने कहा कि भारत की ताकत उसके गांवों में है। भारत कच्ची प्रतिभा की सोने की खान है जिसका पोषण, विकास और कुशल मानव संसाधन पूल में शामिल होने की प्रतीक्षा है। संसाधनों का प्रभावी उपयोग और कुशल व्यक्तियों की उपलब्धता यह सुनिश्चित करने में मदद करती है कि विकासात्मक गतिविधियों से समझौता न हो। यह वह जगह है जहाँ कौशल विकास एक प्रमुख भूमिका निभाता है।

कौशल विकास एक अत्यधिक गतिशील विषय है क्योंकि यह अर्थव्यवस्था और उद्योग की बदलती जरूरतों पर निर्भर है। यह न केवल सरकार के लिए, बल्कि निजी क्षेत्र और शैक्षणिक संस्थानों के लिए भी बड़ी चुनौती है कि वे युवाओं को रोजगार देने और मांग और आपूर्ति के बीच कोई बेमेल सुनिश्चित करने में माहिर न हों। उन्हें कार्यस्थल में आधुनिक तकनीक के बढ़ते उपयोग पर भी ध्यान देना चाहिए। इसके अलावा युवाओं की आकांक्षा और उपलब्ध नौकरियों के बीच एक बेमेल संबंध है।

इसी समय, कौशल विकास में मांग और आपूर्ति दोनों बढ़ रहे हैं। 35 वर्ष से कम आयु के भारत की 65 प्रतिशत से अधिक आबादी के साथ, युवा ऊर्जा के परेशान होने का इंतजार है। लोगों की क्रय शक्ति दुनिया भर में लगातार बढ़ रही है और इसके परिणाम-स्वरूप विदेशी कंपनियां और मौजूदा भारतीय कॉर्पोरेट दोनों भारत में निवेश करने के लिए विश्वास रख रहे हैं और परिणामस्वरूप विभिन्न क्षेत्रों में बहुत सारे उद्योगों में आने वाले वर्षों में कुशल श्रमिकों की भारी मांग है।

भारत सरकार जहां भविष्य के लिए कौशल विकास की पहल में निवेश कर रही है, वहीं सर्वांगीण मानव पूंजी विकास के लिए शिक्षा और कौशल विकास के प्रयासों को संरेखित करने की आवश्यकता है।यह आकांक्षा मूल्य, एकीकरण स्कूलों और विश्वविद्यालयों, उद्योग सगाई और संसाधन जुटाने के अभिनव मॉडल (कौशल विकास पर वर्तमान सरकार का खर्च शिक्षा व्यय का 3 प्रतिशत है) को बढ़ाता है। उद्योग और व्यक्तिगत उम्मीदवारों के साथ सरकार के सहयोगात्मक प्रयास विभिन्न कार्यक्रमों के सफल कार्यान्वयन के लिए मार्ग प्रशस्त करेंगे, जिससे राष्ट्र के लिए कुशल जनशक्ति की उपलब्धता संभव होगी। भारत आज एक युवा देश है जहाँ 65 प्रतिशत युवा काम कर रहे हैं। कौशल विकास राष्ट्र के समग्र सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए इस जनसांख्यिकीय लाभ को प्राप्त करने के लिए निश्चित है।

Related Articles

Back to top button