श्रीदेवी के वो मशहूर गाने जिन्होंने उन्हें सबसे अलग और खास बनाया

महज 54 साल की उम्र में श्रीदेवी के निधन से पूरा देश और बॉलीवुड सदमे में है. उनका अचानक दुनिया को यूं अलविदा कह जाना हर किसी के लिए चौंका देने वाली खबर है. श्रीदेवी हिंदी फिल्म इंडस्टी की शायद पहली ऐसी अभिनेत्री थीं जिन्होंने अपने हुनर-चुलबुलेपन से बच्चे हो या बूढ़े, हर किसी के दिल को जीता.

4 साल की छोटी सी उम्र से अपनी करियर की शुरुआत करने वाली श्रीदेवी का सफर बेहद यादगार और दिलचस्प रहा. लगभग 50 साल के अपने करियर में उन्होंने ऐसी कई फिल्में की जिनके गाने आज भी सबकी जुबान पर चढ़े हुए हैं.

खूबसूरत अदाकारा श्रीदेवी को श्रद्धांजलि देते हुए आपको दिखाते उनके उपर फिल्माए गए कुछ सबसे बेहतरीन गाने और जो हमेशा लोगों के दिलो-दिमाग में ताजा रहते आए हैं और आगे भी रहेंगे.

1989 में आई फिल्म चांदनी श्रीदेवी के करियर की बहुत बड़ी हिट साबित हुई थी. फिल्म का गाना ‘मेरे हाथों में 9-9 चूड़ियां हैं…’ को लोगों ने खूब पसंद किया था. 1989 के बाद अगले कई सालों तक शायद ही कोई ऐसी शादी रही हो जहां यह गाना न बजा हो.

1989 में ही श्रीदेवी की एक और फिल्म चालबाज का गाना ‘ना जाने कहां से आई है..’ भी काफी फेमस हुआ था. इस फिल्म में श्रीदेवी ने डबल रोल निभाया था.

1987 में ही श्रीदेवी के करियर की हिट फिल्म मिस्टर इंडिया आई थी. उस फिल्म का गाना ‘हवाई हवाई..’ को भला कौन भूल सकता है. 30 साल बाद भी लोग अक्सर यह गाना गुनगुनाते हुए पाए जाते हैं.

चांदनी फिल्म का गाना ‘चांदनी, ओ मेरी चांदनी..’ जितना मशहूर हुआ उतना ही यह यादगार भी रहा. यही वो गाना था जिससे श्रीदेवी हमेशा के लिए ‘चांदनी’ बन गईं.

फिल्म मिस्टर इंडिया का रोमांटिक गाना ‘काटे नहीं कटते दिन ये रात, आई लव यू…’ भी बहुत फेमस हुआ था. प्रेमियों ने अपने प्यार के इजहार के लिए अक्सर इसे गुनगुनाया.

1983 की फिल्म हिम्मतवाला के गाना ‘नैनों में सपना, सपनों में नैना..’ में श्रीदेवी के डांस ने हर किसी को उनका दिवाना बना दिया था.

फिल्म लम्हे में श्रीदेवी के अभिनय के साथ-साथ उनका यह गाना भी लोगों को बहुत भाया.

साल 1983 में आई श्रीदेवी की फिल्म सदमा का गाना ‘ऐ जिंदगी गले लगा ले…’ भी अपने समय में काफी मशहूर हुआ. आज भी इस गीत को गुनगुनाया जाता है.

फिल्म हिम्मतवाला का ‘ताकी, रे ताकी रे…’ गाना भी काफी प्रचलित हुआ था. इस फिल्म में अभिनेता जितेंद्र के साथ उनकी जोड़ी को भी लोगों ने काफी पसंद किया.

1986 में आई श्रीदेवी की फिल्म नगीना का गाना ‘मैं तेरी दुश्मन, दुश्मन तू मेरा…’ भी हुआ. इस फिल्म में श्रीदेवी की दमदार एक्टिंग को लोग आज भी भूले नहीं हैं.

Related Articles

Back to top button