शपथग्रहण से पहले दिल्ली आ रहे हैं कुमारस्वामी, आज सोनिया, राहुल से करेंगे मुलाकात

बेंगलुरू: जदएस नेता एच डी कुमारस्वामी कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने से पहले सरकार गठन से जुड़े मुद्दों पर चर्चा के लिए सोमवार को कांग्रेस नेताओं सोनिया गांधी और राहुल गांधी से दिल्ली में मुलाकात करेंगे। कुमारस्वामी ने स्पष्ट किया कि मंत्रिपद आवंटन को लेकर अभी तक कोई चर्चा नहीं हुई है। उन्होंने दोनों पार्टियों के बीच 30..30 महीने सत्ता साझा करने के फार्मूले की खबरों को ‘‘ फर्जी ’’ करार दिया।  उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा , ‘‘ मैं आज नयी दिल्ली जा रहा हूं … मैं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी से मुलाकात करूंगा। ’’ उन्होंने कहा कि उनके साथ चर्चा के निष्कर्ष के आधार पर इस पर निर्णय किया जाएगा कि कांग्रेस और जदएस विधायकों में से कितने मंत्री बनेंगे।

बी एस येदियुरप्पा ने कल विधानसभा में शक्तिपरीक्षण का सामना किये बिना ही मुख्यमंत्री पद से इस्तीफ दे दिया था क्योंकि भाजपा जरूरी बहुमत नहीं जुटा पायी। इसके बाद कुमारस्वामी ने राज्यपाल वजुभाई वाला से मुलाकात के बाद कहा कि उन्हें सरकार बनाने के लिए न्यौता मिला है। 12 मई को विधानसभा चुनाव के बाद 15 मई को आये नतीजे में भाजपा 104 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी लेकिन यह संख्या बहुमत से कम थी। कुमारस्वामी ने स्पष्ट किया कि विभागों के आवंटन पर अभी तक कोई चर्चा नहीं हुई है। उन्होंने मीडिया से अनुरोध किया कि वह ऐसी ‘‘ अटकलबाजी ’’ वाली खबरें चलाकर जनता और विधायकों के बीच भ्रम उत्पन्न नहीं करे। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि शपथग्रहण के 24 घंटे के भीतर वह सदन के भीतर बहुमत साबित कर देंगे।

कुमारस्वामी ने आज अपने पिता एवं पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा से उनके आवास पर मुलाकात की और बाद में उस होटल में गए जहां जदएस के विधायक रूके हुए हैं कुमारस्वामी ने विधायकों के साथ बैठक की। इस बीच जदएस नेता कुमारस्वामी के पड़ोस के तमिलनाडु स्थित श्रीरंगम मंदिर जाने का कार्यक्रम है। राजराजेश्वरी नगर और जयनगर विधानसभा सीटों के लिए चुनाव में कांग्रेस नेताओं से वार्ता की खबरों के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने ऐसी खबरों को ‘‘ फर्जी ’’ करार दिया। उन्होंने कहा , ‘‘ यह एक फर्जी खबर है … कोई ऐसी चर्चा नहीं हुई है। राजराजेश्वरी नगर और जयनगर में जीतना जरूरी है। अभी तक ऐसी कोई चर्चा नहीं हुई है। ’’

Related Articles

Back to top button