Home » रेल मंत्रालय का निर्देश,1 मार्च से ट्रेनों के डिब्बों पर नहीं लगेगा रिजर्वेशन चार्ट

रेल मंत्रालय का निर्देश,1 मार्च से ट्रेनों के डिब्बों पर नहीं लगेगा रिजर्वेशन चार्ट

 

 

नई दिल्ली : रेल मंत्रालय ने जोनल रेवले को निर्देश दिया है कि वे 01 मार्च, 2018 से तत्‍कालीन ए 1, ए और बी श्रेणी के सभी स्‍टेशनों पर सभी ट्रेनों के आरक्षित डिब्‍बों पर आरक्षण चार्ट चिपकाना 6 महीने के लिए बंद कर दें. ट्रेन के प्‍लेटफॉर्मों पर फिजिकल/ डिजिटल चार्ट लगना जारी रहेगा. उन स्‍टेशनों पर जहां इलेक्‍ट्रॉनिक चार्ट दिखाने वाला प्‍लाज्‍मा लगाया गया है और वह उचित तरीके से काम कर रहा है, ऐसे प्‍लेटफॉर्मों पर फिजिकल आरक्षण चार्ट लगाना बंद किया जा सकता है.

कुछ ट्रेनों में प्रयोग के तौर पर पहले ही चार्ट चिपकाना बंद कर दिया गया था
इससे पहले भारतीय रेलवे के नई दिल्‍ली, हजरत निजामुद्दीन, मुंबई सेंट्रल, चेन्‍नई सेंटर, हावड़ा और सियालदाह स्‍टेशनों पर प्रायोगिक आधार पर सभी ट्रेनों के आरक्षित डिब्‍बों पर आरक्षण चार्ट चिपकाना बंद कर दिया गया था.

आधुनिक सिग्नल प्रणाली की योजना बना रहा है रेल मंत्रालय
इससे पहले 15 फरवरी को केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने जानकारी दी कि रेल मंत्रालय यूरोपीय ट्रेन नियंत्रण प्रणाली की तर्ज पर आधुनिक सिग्नल प्रणाली की योजना बना रहा है. गोयल ने एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि आधुनिक सिग्नल प्रणाली से सुरक्षा जोखिमों को कम किया जा सकेगा. उन्होंने कहा कि यह प्रणाली लागू होने के बाद अपराध नियंत्रण में भी मदद मिलेगी और देश में ट्रेन यात्रा अधिक सुरक्षित हो सकेगी.

ई-पत्रिका

मनोरंजन

धर्म