Home » रवांडा दौरे पर गए पीएम मोदी बोले, ‘पूरी दुनिया पर अपनी छाप छोड़ रहे हैं भारतवंशी’

रवांडा दौरे पर गए पीएम मोदी बोले, ‘पूरी दुनिया पर अपनी छाप छोड़ रहे हैं भारतवंशी’

किगाली : अफ्रीकी देशों के पांच दिनी दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहले पड़ाव रवांडा में भारतीय समुदाय के सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा कि भारतवंशी पूरी दुनिया पर अपनी छाप छोड़ रहे हैं और वे भारत के ‘राष्ट्रदूत’ हैं. मोदी ने कहा कि रवांडा में भारतीय समुदाय से बातचीत करके मुझे खुशी हो रही है. राष्ट्रपति पॉल कागमे ने मुझसे कहा कि भारतीय समुदाय रवांडा के विकास में योगदान कर रहा है और वह बड़े पैमाने पर समाजसेवा करते हैं. मुझे यह सुनकर बहुत खुशी हुई.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारतवंशी पूरी दुनिया पर अपनी छाप छोड़ रहे हैं. वे हमारे राष्ट्रदूत हैं. प्रधानमंत्री ने अपने दो दिवसीय रवांडा दौरे की शुरुआत सोमवार को की थी. पीएम मोदी यहां आने वाले भारत के पहले प्रधानमंत्री हैं. रवांडा अफ्रीका महाद्वीप में सबसे तेजी से विकसित हो रहा देश है. लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, वर्षों से भारतीय समुदाय रवांडा में उच्च आयोग की स्थापना चाहता था. लंबे समय से की जा रही यह मांग पूरी की जाएगी ताकी आप भारत के साथ और जुड़ सकें.

इससे पहले पीएम मोदी ने राष्ट्रपति कागमे के साथ उच्चस्तरीय बातचीत करते हुए रक्षा, व्यापार और कृषि क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत कर द्विपक्षीय रणनीतिक संबंधों को बढ़ावा देने के उपायों पर चर्चा की थी. मंगलवार को पीएम मोदी नरसंहार स्मारक का दौरा करेंगे और रवेरू मॉडल गांव का दौरा कर ‘गिरिंका’ योजना के तहत 200 गाय तोहफे में देंगे. कागमे द्वारा शुरू की गई यह रवांडा की एक राष्ट्रीय सामाजिक सुरक्षा योजना है.बता देंभारत ने रवांडा के साथ अपने रिश्तों को मजबूत किया है. इसे पूर्वी अफ्रीका के प्रवेश-द्वार के रूप में देखा जा रहा है और इसी के मद्देनजर पिछले साल जनवरी में भारत ने रवांडा के साथ रणनीतिक साझेदारी की. प्रधानमंत्री के इस दौरे की जानकारी मीडिया को देते हुए विदेश मंत्रालय में सचिव (आर्थिक संबंध) टी. एस. तिरुमूर्ति ने जानकारी दी थी, ‘भारत बहुत जल्द रवांडा में अपना पहला मिशन शुरू करेगा. रवांडा के लिए भारत के वर्तमान उच्चायुक्त का आवास युगांडा के कंपाला में है.’ भारत ने रवांडा को 40 करोड़ डॉलर का कर्ज दिया है और वहां भारत की ओर से प्रशिक्षण छात्रवृति कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं.

ई-पत्रिका

मनोरंजन

धर्म