यूपी में जानलेवा तूफान और बारिश ने बरपाया कहर, 11 की मौत

लखनऊ। बुधवार को देश के कई हिस्सों में तेज आंधी के साथ बारिश और तूफान भी आया। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हुई। अब तक पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुल आंधी तूफान में करीब 11 लोगों की मौत होने की खबर सामने आ रही है, जबकि 10 लोगों के घायल होने की सूचना है।
प्रमुख सचिव अवनीश अवस्थी ने बताया कि इटावा में चार, मथुरा में तीन, आगरा में एक व्यक्ति, कानपुर में एक, अलीगढ़ में एक और फिरोजपुर जिले में एक की मौत की खबर है। अवस्थी ने बताया कि आगरा के एतमादपुर में मकान पर पेड़ गिरने से एक व्यक्ति की मौत हुई है । हाथरस से मिली खबर के मुताबिक वहां आकाशीय बिजली गिरने से 15 वर्ष के एक किशोर की मौत हो गई। घटना हाथरस जंक्शन थानाक्षेत्र के मोहब्बतपुरा गांव की है।
किशोर खेत से घर लौट रहा था, तभी यह हादसा हो गया। अवस्थी ने बताया कि प्रभावित जिलों के जिलाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे प्रभावित लोगों तक तत्काल या कल सुबह तक राहत पहुंचायें। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे आगरा, अलीगढ़, मथुरा और फिरोजाबाद सहित प्रभावित जिलों में आंधी तूफान से हुए नुकसान का आकलन करें और प्रभावित लोगों तक तत्काल मदद पहुंचाएं।
राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारियों से कहा है कि वे नुकसान का आकलन कर प्रभावित लोगों को मुआवजा प्रदान करें। साथ ही आगाह किया कि इस कार्य में किसी तरह की शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। गौरतलब है कि पिछले सप्ताह राज्य के कई हिस्सों में आए आंधी तूफान में 70 से अधिक जानें गई थीं। उधर, मंगलवार को उत्तर भारत के कई भागों में आंधी आई और गरज के साथ बारिश हुई। जम्मू कश्मीर के राजौरी जिले में कम से कम सौ मवेशियों की मौत हो गई थी। हिमाचल प्रदेश के शिमला जिले में पेड़ उखड़ गए थे तथा घरों की छतें उड़ गईं थीं। पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के कई भागों में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया था। इसके साथ ही मौसम विभाग ने बुधवार को और खराब मौसम का पूर्वानुमान लगाया था।

Related Articles

Back to top button