भाजपा सरकार की सोच में किसान कल्याण, कांग्रेस ने उनके नाम पर राजनीति की: PM मोदी

नई दिल्ली: कांग्रेस पर किसानों के नाम पर राजनीति करने और भावनाएं भड़काने का आरोप लगाते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि कृषि और किसान कल्याण उनकी सरकार का चरित्र और सोच का अभिन्न हिस्सा है तथा अभी तक जितने भी बजट उनकी सरकार ने पेश किए हैं, उनके केंद्र में हमेशा किसान ही रहा है। भारतीय जनता पार्टी की कर्नाटक किसान इकाई के कार्यकर्ताओं से ‘नरेन्द्र मोदी ऐप’ के जरिये संवाद करते हुए मोदी ने कहा, ‘‘केंद्र सरकार किसान की आय दोगुना करने पर काम कर रही है। हमारी सरकार ने अभी तक जितने भी बजट पेश किए हैं उनके केंद्र में हमेशा किसान ही रहा है। केंद्र किसानों के लिए सतत काम कर रहा है, लेकिन कर्नाटक की सरकार उस काम को आगे नहीं बढ़ा रही है।’’

कांग्रेस और कर्नाटक की सिद्धारमैया सरकार पर निशाना साधते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘किसानों के बारे में कांग्रेस की सोच केवल भाषणों और जुबानी सहानुभूति तक ही सीमित है।’’ उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने किसानों के नाम पर केवल राजनीति की, झूठी खबरें फैलायी और किसानों की भावनाएं भड़काने का काम किया।

मोदी ने भाजपा किसान मोर्चा के कार्यकर्ताओं से कहा कि जब इतना झूठ फैलाया जा रहा हो, तब किसान मोर्चा के कार्यकर्ताओं का दायित्व बढ़ जाता है। उन्हें सरकार की किसान कल्याण योजनाओं के बारे में लोगों को बताना चाहिए। यह जानकारी भी उन्हें देनी चाहिए कि इन योजनाओं से किसान लाभ कैसे उठा सकते हैं। उन्होंने किसान मोर्चा कार्यकर्ताओं को बताया कि उनकी सरकार ने देश भर के किसानों को सॉइल हेल्थ कार्ड दिए हैं। अकेले कर्नाटक में ही 1 करोड़ से अधिक सॉइल हेल्थ कार्ड दिए गए हैं। कृषि ऋण के मद में 11 लाख करोड़ भी रूपये दिए गए जो अब तक रिकॉर्ड है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि किसानों को बीज आसानी से मिल रहा है, वहीं नई तकनीक के जरिए खेती की जानकारी भी दी जा रही है। मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार ने नई उर्वरक नीति तैयार की है, जिससे अब किसानों को खाद के लिए सड़कों पर घूमना नहीं पड़ रहा है। ‘एनपीके खाद’ की कीमतों में कमी आई है और किसान मोर्चा के कार्यकर्ता इस बारे में किसानों को बताएं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि जब बी एस येदियुरप्पा कर्नाटक के मुख्यमंत्री बनेंगे तो केंद्र की योजनाओं को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि देश में पहले भी योजनाएं चलती थीं, लेकिन अब जिस तरह से काम हो रहा है उससे किसानों को लाभ मिला है। मोदी कहा, ‘‘हमने जो रास्ता चुना है, उससे उत्तम परिणाम मिलेंगे। हमारा इरादा उन परिणामों को हासिल करने का है जो 70 साल में नहीं मिल पाए।’’ उन्होंने कहा कि देश में अटकी करीब 100 परियोजनाओं को तय समय में पूरा किया जाएगा, जिसमें एक लाख करोड़ का खर्च आएगा। कर्नाटक में भी पांच लंबित परियोजनाओं को पूरा करने की पहल की गई है।

Related Articles

Back to top button