प्रधानमंत्री ने हमारा भरोसा तोड़ा : जयदेव गल्‍ला

नई दिल्‍ली : मोदी सरकार के खिलाफ लोकसभा में शुक्रवार को सुबह 11 बजे से अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर चर्चा शुरू हो गई. सदन की कार्यवाही शुरू होते ही जय श्रीराम के नारे लगाए गए. बीजेडी ने कार्यवाही शुरू होते ही सदन से वॉकआउट कर दिया. इस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुस्‍कुराए. चर्चा की शुरुआत टीडीपी के नेता जयदेव गल्‍ला के भाषण से हुई. जयदेव गल्‍ला आंध प्रदेश और तेलंगाना का मुद्दा सदन में उठा रहे हैं. उनका कहना है कि आंध प्रदेश के बंटवारे के बाद राज्‍य से 90 फीसदी संस्‍थाएं तेलंगाना में चली गईं. उनका कहना है कि बंटवारे के बाद आंध्र प्रदेश कृषि आधारित राज्‍य बन गया है. राज्‍य में उद्योग धंधे का अनुपात भी कम हो गया है. जयदेव गल्‍ला का कहना है कि आंध्र प्रदेश के 5 करोड़ लोगों के साथ अन्‍याय हुआ. उन्‍होंने कहा कि आंध्र प्रदेश के लोगों से झूठे वादे किए गए. उन्‍होंने पीएम मोदी से पूछा कि क्‍या वह बताएंगे कि जो वादे उन्‍होंने किए, उन्‍हें वह पूरा करेंगे. उनका कहना है कि पीएम मोदी ने हमारा भरोसा तोड़ा है.

इसके पहले बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह ने संसद पहुंचकर विक्‍टरी साइन दिखाया. अविश्‍वास प्रस्‍ताव को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह, गृह मंत्री राजनाथ सिंह समेत बीजेपी के अन्‍य वरिष्‍ठ नेताओं के साथ मीटिंग भी की है. विपक्षी पार्टियां कई मुद्दों पर सत्‍तारूढ़ बीजेपी की सरकार को घेरने की तैयारी में हैं. विपक्षी पार्टियां एकजुट दिखाई दे रही हैं.

मोदी सरकार के खिलाफ अविश्‍वास प्रस्‍ताव तेलुगू देसम पार्टी (टीडीपी) लाई है. अन्‍य विपक्षी पार्टियों ने इस पर सहमति जताकर उसको सहयोग दिया है. राजनाथ सिंह, राकेश सिंह, वीरेंद्र सिंह मस्‍त और अर्जुन राम मेघवाल संसद में मोदी सरकार की ओर से बोलेंगे. माना जा रहा है कि कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी 11:30 बजे चर्चा के दौरान बोल सकते हैं.

स्‍पीकर ने इस चर्चा को लेकर सभी राजनीतिक दलों को बोलने का समय भी आवंटित कर दिया है. इसमें बीजेपी को तीन घंटा 38 मिनट का समय मिलेगा. वहीं मुख्‍य विपक्षी पार्टी कांग्रेस को 38 मिनट का समय दिया गया है. अन्‍य विपक्षी दलों अन्नाद्रमुक को 29 मिनट, तृणमूल कांग्रेस को 27 मिनट, बीजू जनता दल (बीजद) को 15 मिनट और तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) को नौ मिनट का समय दिया गया है. टीडीपी को 13 मिनट का समय दिया गया है.

शुक्रवार को सदन में अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर हो रही चर्चा की शुरुआत टीडीपी करेगी. टीडीपी के नेता जयदेव गल्ला के भाषण से होगी. स्‍पीकर ने इस चर्चा को लेकर सभी राजनीतिक दलों को बोलने का समय भी आवंटित कर दिया है. इसमें बीजेपी को तीन घंटा 38 मिनट का समय मिलेगा. वहीं मुख्‍य विपक्षी पार्टी कांग्रेस को 38 मिनट का समय दिया गया है. कांग्रेस प्रमुख राहुल गांधी और सदन में पार्टी के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे इस पर बोल सकते हैं. अन्‍य विपक्षी दलों अन्नाद्रमुक को 29 मिनट, तृणमूल कांग्रेस को 27 मिनट, बीजू जनता दल (बीजद) को 15 मिनट और तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) को नौ मिनट का समय दिया गया है. टीडीपी को 13 मिनट का समय दिया गया है.

शुक्रवार को अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर चर्चा के दौरान ना तो प्रश्नकाल होगा, ना ही लंच ब्रेक होगा. शुक्रवार को होने वाला निजी विधेयक का समय भी अगले सप्ताह तक के लिए टाल दिया गया है. 11 से लगातार 6 बजे तक होगा भाषणों का दौर चलेगा. सदन में बहुमत वाली सत्तारूढ़ बीजेपी को चर्चा में तीन घंटे और 33 मिनट का समय दिया गया है.

प्रस्‍ताव पर सदन में चर्चा करीब सात घंटे चलेगी. शाम करीब छह बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अविश्‍वास प्रस्‍ताव और विपक्ष की ओर से दागे गए सवालों का जवाब देंगे. वहीं कांग्रेस की ओर से पार्टी की कमान पार्टी अध्‍यक्ष राहुल गांधी संभालेंगे. सदन में सदस्‍यों की कुल संख्‍या 533 है. इसमें एनडीए के पास 315 हैं. वहीं यूपीए के पास 147. अन्‍य के पास 71 सदस्‍य हैं. इसमें बहुमत का आंकड़ा 267 हैंं.

Related Articles

Back to top button