Home » प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज करेंगे छत्तीसगढ़ का दौरा, रखेंगे आईआईटी भिलाई के स्थायी परिसर की आधारशिला

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज करेंगे छत्तीसगढ़ का दौरा, रखेंगे आईआईटी भिलाई के स्थायी परिसर की आधारशिला

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज छत्तीसगढ यात्रा के दौरान आईआईटी भिलाई के स्थायी परिसर के निर्माण कार्य की आधारशिला रखेंगे जिसके वर्ष 2020 तक तैयार होने की उम्मीद है। प्रधानमंत्री कार्यालय के बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी अपने दौरे में आधुनिक और विस्तारित भिलाई इस्पात सयंत्र राष्ट्र को समर्पित करेंगे। वे भारतनेट के दूसरे चरण का शुभारंभ के अवसर पर पट्टिका का अनावरण करेंगे जिससे ग्राम पंचायतों को भूमिगत आप्टिकल फाइबर नेटवर्क द्वारा संपर्क प्रदान किया जाएगा।

प्रधानमंत्री जगदलपुर और रायपुर के बीच हवाई सेवा का शुभारंभ भी करेंगे। वे नया रायपुर स्मार्ट शहर का दौरा करेंगे और एकीकृत नियंत्रण केंद्र का उद्घाटन करेंगे। मोदी आईआईटी भिलाई के स्थायी परिसर के निर्माण कार्य की आधारशिला भी रखेंगे जिसकी मंजूरी और स्थापना 2016 में हुई। आईआईटी भिलाई के स्थायी परिसर को तीन चरणों में विकसित किया जायेगा और इसमें कुल 7500 छात्र-छात्राएं पढ़ सकेंगे। वर्तमान में यह संस्थान शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज रायपुर में संचालित है। यह संस्थान वर्ष 2020 में स्थायी रूप से दुर्ग के  कुठेलभाटा एवं सिसराखुर्द स्थित 445 एकड़ वाल परिसर में चली जाएगी। इस परिसर का निर्माण सितंबर-2018 में शुरू हो जाएगा।

आईआईटी भिलाई में छात्र-छात्राओं के लिए कंप्यूटर सांइस, इलेक्ट्रिकल तथा मेकेनिकल विषयों में बीटेक एवं एमटेक की सुविधा है। इसके साथ ही छह विषयों में पीएचडी की जा सकती है जिसमें गणित, रसायन, कंप्यूटर विज्ञान, इलेक्ट्रिकल, मेकेनिकल इंजीनियरिंग तथा भौतिकी शामिल है। यहां के लैब में 3 डी प्रिंटिंग एवं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, रोबोट आदि की सुविधा है।

ई-पत्रिका

मनोरंजन

धर्म