पटना पहुंचे मोदी, चंपारण सत्याग्रह शताब्दी समारोह के समापन में होंगे शामिल

पटना। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को बिहार के मोतिहारी पहुंच गए हैं। गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के बाद पीएम गांधी मैदान जाएंगे और 20 हजार स्वच्छाग्रहियों के राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित करेंगे। यह पूरा कार्यक्रम स्वच्छता पर आधारित होगा। इसके साथ ही पीएम मोदी मोदी 1111.56 करोड़ रुपये की लागत वाली चार सीवरेज परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। वह करीब दो घंटे तक शहर में रहेंगे। प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर पटना से लेकर मोतिहारी तक सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं।

राज्य के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यहां मंगलवार को बताया कि प्रधानमंत्री सुबह 10 बजे वायुसेना के विमान से पटना हवाईअड्डा पहुंचे और यहां से हेलीकॉप्टर से पूर्वाह्न 11 बजे मोतिहारी पहुंचे जहां से वह पूरे देश को स्वच्छता का संदेश देंगे। ‘सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह’ के इस कार्यक्रम में 20 हजार से अधिक लोगों के भाग लेने की उम्मीद है।  इस बीच वह कई योजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री पूर्वी चंपारण के जिला मुख्यालय मोतिहारी से वीडियो कांफ्रेंसिंग द्वारा रेलवे की तीन परियोजनाओं के अलावा कई अन्य योजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन करेंगे।

चंपारण हमसफर एक्सप्रेस को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हरी झंडी दिखाकर कटिहार स्टेशन से रवाना करेंगे। इसके अलावे मधेपुरा विद्युत इंजन कारखाना में निर्मित पहले विद्युत इंजन को हरी झंडी दिखाएंगे।  प्रधानमंत्री मुजफ्फरपुर- सुगौली और सुगौली-वाल्मीकी नगर रेल लाइन के दोहरीकरण कार्य का भी शुभारंभ होगा। इसके अलावा प्रधानमंत्री पेयजल स्वच्छता मंत्रालय की भी कई योजनाओं की भी आधारशिला रखेंगे। इस कार्यक्रम में बिहार के राज्यपाल सत्यपाल मलिक, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अलावा कई केंद्रीय मंत्री शामिल रहेंगे। प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं जबकि पूरा मोतिहारी गांधीमय हो गया है।

Related Articles

Back to top button