थाईलैंड अंडर 16 फुटबॉल टीम : गुफा से 6 बच्चों को सुरक्षित निकाला

नई दिल्ली। उत्तरी थाईलैंड की थाम लुआंग गुफा में दो सप्ताह से अधिक समय से फंसे 12 फुटबॉल खिलाडिय़ों और उनके कोच में से 6 बच्चों को सुरक्षित निकाल लिया गया है। अब 5 बच्चे और एक कोच गुफा के अंदर फंंसे हैं। गुफा से निकाले गए बच्चों को एंबुलेंस के जरिये अस्पताल पहुंचाया जा रहा है. हालांकि थाई नेवी ने अभी तक 4 बच्चों को निकाले जाने की पुष्टि की है।
दरअसल तमाम रेस्क्यू ऑपरेशन फेल होने के बाद आनन-फानन में बच्चों को बाहर निकालने के लिए 13 विदेशी गोताखोर और थाइलैंड नेवी सील के 5 गोताखोर लगाए गए हैं। इसमें 10 गोताखोर पहले चरण में अभियान को अंजाम दे रहे हैं। प्लान के मुताबिक ये गोताखोर गुफा के अंदर पहुंच रहे हैं और वहां से दो गोताखोरों की मदद से एक बच्चे को बाहर निकाला जा रहा है। यानी हर बच्चे को बाहर निकालने में दो गोताखोर लगे हैं।
थाईलैंड के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता जनरल कोंगचीप टैंट्रावैनिट ने यह जानकारी मीडिया को दी है। अधिकारियों ने रविवार को ‘वाइल्ड बोर्स’ नाम की इस फुटबॉल टीम को बचाने का अभियान शुरू किया और बचावकर्मी गुफा में दाखिल हुए। गुफा में जिस जगह ये बच्चे जहां फंसे हुए हैं वह उनके उसमें दाखिल होने की जगह से करीब 4 किलोमीटर अंदर है। गुफा में पानी भरा है और माना जा रहा है कि उन्हें निकालने में दो से तीन दिन का समय लगेगा।
गौरतलब है कि थाईलैंड की अंडर 16 फुटबॉल टीम के 11 से 16 साल की उम्र के 12 बच्चे और उनके 25 वर्षीय कोच 23 जून से गुफा में फंसे हुए थे और 9 दिनों बाद इनके जिंदा होने की खबर मिली। इसके बाद से ही पूरी दुनिया की नजर इस बचाव अभियान पर लगी हुई है।

Related Articles

Back to top button