Home » कल से कर्नाटक में ‘स्वामी सरकार’, मंत्री-डिप्टी सीएम पर आज मंथन

कल से कर्नाटक में ‘स्वामी सरकार’, मंत्री-डिप्टी सीएम पर आज मंथन

नई दिल्ली: कर्नाटक में कल कांग्रेस-जेडीएस सरकार का शपथ ग्रहण समारोह होगा। शपथ में बस एक दिन का वक्त बचा है लेकिन मंत्रिमंडल पर माथापच्ची अब तक खत्म नहीं हो पाई है। कौन डिप्टी सीएम बनेगा, किसे मंत्री पद मिलेगा और कौन हाथ मलता रह जाएगा ये सबकुछ अभी फाइनल होना है। मंत्रिमंडल पर माथापच्ची अब भी जारी है। कुमारस्वामी कल शाम चार बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। खबर है कि 33 सदस्यों का मंत्रिमंडल शपथ लेगा लेकिन कांग्रेस कोटे से कितने मंत्री बनेंगे, जेडीएस कोटे से कैबिनेट में किसे जगह मिलेगी ये सब तय करने के लिए आज बेंगलुरु में दोनों दलों की अहम बैठक होनी है।

कुमारस्वामी ने कल दिल्ली आकर राहुल-सोनिया से मुलाकात की और उन्हें शपथग्रहण समारोह में आने का न्योता दिया। ख़बर थी कि इस मुलाकात में मंत्रिमंडल की रुपरेखा तय होगी लेकिन कुमारस्वामी ने दावा किया कि कैबिनेट पर अंतिम मुहर दिल्ली में नहीं बेंगलुरु में लगेगी। कुमारस्वामी ने बताया कि राहुल गांधी ने कर्नाटक के इंचार्ज वेणुगोपाल जी को सरकार बनाने से जुड़े फैसले लेने का अधिकार दिया है, वो बातचीत कर इसे अंतिम रूप देंगे। मंत्री पद पर तो खींचतान है ही, डिप्टी सीएम पर भी फाइनल फैसला नहीं हो पाया है।

मन मुताबिक पद नहीं मिलने से पूरी ज़िंदगी देवगौड़ा परिवार के ख़िलाफ़ सियासी जंग लड़ने वाले डीके शिवकुमार थोड़े नाराज़ हैं और उनकी नाराज़गी झलकने भी लगी है। शिवकुमार ने कहा कि राहुल गांधी ने फैसला लिया है कर्नाटक में एक धर्मनिरपेक्ष सरकार बननी चाहिए। इस समय कांग्रेस महत्वपूर्ण नहीं है इसलिए हमने ये स्टैंड लिया है। मुझे सारी कड़वाहट दूर करनी है। ये मेरा कर्तव्य है। एक तरफ मंत्रिमंडल पर मंथन चल रहा है तो दूसरी तरफ विधायकों को टूट से बचाने की कवायद अब भी जारी है। कांग्रेस और जेडीएस के विधायकों को अब भी घर जाने की इजजात नहीं मिली है। सभी 117 विधायकों को बैंगलोर के एक प्राइवेट रिसॉर्ट में रखा गया है और उन्हें आज़ादी तभी मिलेगी जब कुमारस्वामी विधानसभा में अपना बहुमत साबित कर लेंगे।

बहुमत साबित होने के बाद भी विधायकों को एकजुट रखने और गठबंधन बरकरार रखने के लिए दोनों दलों को एड़ी-चोटी का जोर लगाना पड़ेगा क्योंकि कर्नाटक का ये फॉर्मला कामयाब रहा तभी 2019 के लोकसभा चुनाव में पूरे देश में मोदी विरोधी ऐसे और भी गठबंधन बनाए जा सकेंगे। कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण समारोह में सोनिया-राहुल तो रहेंगे ही, मायावती भी पहुंच रही हैं। कई और विपक्षी दलों के भी बड़े नेता कल बेंगलुरु में मौजूद रहेंगे। कर्नाटक पर तो कब्जा हो गया अब सपना 2019 में केंद्र में भी सरकार बनाने का है।

ई-पत्रिका

मनोरंजन

धर्म