कर्नाटक: विरोधी गुट में सबसे बड़ा सवाल, क्या पांच साल चल पाएगी स्वामी की सरकार?

नई दिल्ली: कर्नाटक में बुधवार को नए सीएम ने शपथ ले तो ली लेकिन एक सवाल सबके जेहन में है, क्या ये सरकार पांच साल चल पाएगी। शपथग्रहण समारोह के तुरंत बाद एक वीडियो सामने आया जिसमें सीताराम येचुरी, चन्द्रबाबू नायडू, डी राजा और अरविन्द केजरीवाल समेत कई विपक्ष के दिग्गज नेता दिखाई दे रहे हैं। नेताओं के बीच इस बात पर बहस हो रही है कि ये सरकार कितने दिन चलेगी? ये उस वक्त की तस्वीर है जब कर्नाटक के सीएम के शपथग्रहण समारोह के लिए गई कुर्सियां हटाई भी नहीं गई थी लेकिन उसके पहले ही एक ऐसी चर्चा कर्नाटक की सियासी हवा में तैरने लगी जिसने गठबंधन के संघर्ष की डुगडुगी की हवा निकाल दी।

इस वीडियो को देखने के बाद यही लगता है कि कर्नाटक में जेडीएस और कांग्रेस की गठबंधन सरकार तो बन गई है, लेकिन किसी को यकीन नहीं कि सरकार पांच साल अपना कार्यकाल पूरा कर पाएगी। मतलब बीजेपी को रोकने के लिए जो गोलबंदी हुई है वो सिर्फ एक छलावा है। इस बैठक में आपको कई चेहरे नजर आ जाएंगे जिसे आप जानते होंगे क्योंकि ये वो लोग हैं जो अक्सर तीसरे मोर्चे का झंडा बुलंद करते दिख जाते हैं।

जिन दलों ने कर्नाटक में सांप्रदायिक ताकतों के खिलाफ सियासी प्रदर्शन किया है उस ताकत को नजरअंदाज करना बीजेपी के लिए मुमकिन नहीं है लेकिन सवाल है जब विपक्ष को ही कुमारास्वामी की सरकार में भविष्य नजर नहीं आता तो 2019 में मोदी के सामने कहां टिक पाएंगे। बीजेपी कह रही है कि ये सरकार तीन महीने भी नहीं चल पाएगी। कांग्रेस और कुमारास्वामी के बीच हर किसी की नजर रहेगी, अगर पांच साल के पहले इन दोनों के बीच भरोसे में कोई दरार आती है तो विपक्ष की सियासत और सोच दोनों के लिए वोटों का बाजार सिकुड़ जाएगा।

Related Articles

Back to top button