इमरान खान ने प्रधानमंत्री पद की शपथ ली, पाक सेना प्रमुख बाजवा से गले मिले सिद्धू

इस्लामाबाद: इमरान खान आज पाकिस्तान के 22वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। पूर्व क्रिकेटर को देश की नव-निर्वाचित संसद ने कल ही अपना नया प्रधानमंत्री चुना था। शुक्रवार को पाकिस्तानी संसद के निचले सदन नेशनल असेंबली में हुए एकतरफा चुनाव में इमरान ने विपक्षी (पीएमएल-एन) उम्मीदवार शाहबाज शरीफ को एकतरफा मुकाबले में हराया। बिलावल भुट्टो जरदारी की अगुवाई वाली पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी), जिसके पास 54 सीटें हैं, के मतदान में हिस्सा नहीं लेने के फैसले के बाद 15वीं नेशनल असेंबली में चुनाव महज एक औपचारिकता रह गई थी। शरीफ की उम्मीदवारी को लेकर पीपीपी और पीएमएल-एन के बीच मतभेद उभर आए थे।नेशनल असेंबली के स्पीकर असद कैसर ने ऐलान किया कि क्रिकेटर से नेता बने 65 वर्षीय इमरान को 176 वोट मिले जबकि उनके एकमात्र प्रतिद्वंद्वी और पीएमएल-एन के प्रमुख शाहबाज शरीफ को 96 वोट मिले। नतीजों की घोषणा के बाद पीएमएल-एन के सांसदों ने इमरान के खिलाफ नारे लगाए और सदन में विरोध प्रदर्शन किया। सरकार बनाने के लिए नेशनल असेंबली, जिसमें 342 सदस्य हैं, में कुल 172 वोटों की जरूरत होती है। अलग-अलग उम्मीदवारों के लिए बनाई गई अलग-अलग दीर्घा में सदस्यों के मत विभाजन के जरिए खुले में वोटिंग हुई। पीपीपी के सांसद वोटिंग प्रक्रिया के दौरान बैठे रहे।जमात-ए-इस्लामी ने वोटिंग में हिस्सा नहीं लिया। सूत्रों ने बताया कि शरीफ के पक्ष में वोट के लिए पीपीपी को मनाने की आखिरी कोशिश करते हुए पीएमएल-एन के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व स्पीकर अयाज सादिक पीपीपी प्रमुख बिलावल की सीट तक गए और अनुरोध किया कि वह वोटिंग से दूर रहने के अपने फैसले को बदलें। खुद शरीफ ने भी बिलावल को मनाने की कोशिश की लेकिन बिलावल वोटिंग से दूर रहने के फैसले पर डटे रहे।

इस बीच इमरान के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए पूर्व क्रिकेटर और पंजाब के स्थानीय निकाय मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू पाकिस्तान पहुंच गए हैं। वे इमरान को तोहफे के रूप में पश्मीने का शॉल भेंट लेकर गए है। सिद्धू के पास 15 दिनों का वीजा है। लाहौर में संवाददाताओं से बातचीत में सिद्धू ने कहा, “मैं अपने मित्र (इमरान) के आमंत्रण पर पाकिस्तान आया हूं। यह बहुत खास क्षण है।”

उन्होंने कहा, “खिलाड़ी और कलाकार दूरियां (देशों के बीच) मिटा देते हैं। यहां पाकिस्तानी लोगों के लिए प्यार का संदेश लेकर आया हूं।” सिद्धू ने ‘हिंदुस्तान जीवे, पाकिस्तान जीवे!’ का नारा लगाया। उन्होंने इमरान खान की अगुवाई में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) सरकार द्वारा देश में आने वाले बदलाव का स्वागत किया।

इस सप्ताह के शुरू में पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव ने कहा कि वह शपथ ग्रहण में भाग नहीं ले रहे हैं। उन्होंने इसके पीछे निजी कारणों का हवाला दिया। कपिल देव उन तीन भारतीय क्रिकेटरों में शामिल हैं, जिन्हें इमरान खान के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए बुलाया गया है। कपिल के साथ, सिद्धू व सुनील गावस्कर को भी आमंत्रण मिला है। गावस्कर ने भी इमरान को सूचित कर दिया है कि काम की प्रतिबद्धताओं की वजह से शपथ ग्रहण में भाग लेने में सक्षम नहीं हैं।

Related Articles

Back to top button