Home » आज भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप हब बनकर उभरा है-पीएम मोदी

आज भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप हब बनकर उभरा है-पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कानपुर (Kanpur) शहर के दौरा (PM Modi UP Visit) पर हैं. इसके तहत पीएम इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, कानपुर (IIT-Kanpur) के दीक्षांत समारोह में शामिल होने पहुंचे. इस दौरान उनके साथ प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) भी मौज़ूद हैं.

इसके साथ ही पीएम कानपुर मेट्रो रेल परियोजना (Kanpur Metro Rail Project) के पूर्ण खंड और बीना-पनकी मल्टीप्रोडक्ट पाइपलाइन परियोजना का भी उद्घाटन करेंगे. वहीं, प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के अनुसार, शहरी गतिशीलता में सुधार करना पीएम मोदी के प्रमुख फोकस क्षेत्रों में से एक रहा है.

-पीएम मोदी ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा, आपने जब IIT कानपुर में प्रवेश लिया था और अब जब आप यहां से निकल रहे हैं, तब और अब में, आप अपने में बहुत बड़ा परिवर्तन महसूस कर रहे होंगे. यहां आने से पहले एक Fear of Unknown होगा, एक Query of Unknown होगी. अब Fear of Unknown नहीं है, अब पूरी दुनिया को Explore करने का हौसला है. अब Query of Unknown नहीं है, अब Quest for the best है, पूरी दुनिया पर छा जाने का सपना है.

-पीएम ने कहा , कानपुर भारत के उन कुछ चुनिंदा शहरों में से है, जो इतना डाइवर्स है. सत्ती चौरा घाट से लेकर मदारी पासी तक, नाना साहब से लेकर बटुकेश्वर दत्त तक, जब हम इस शहर की सैर करते हैं तो ऐसा लगता है जैसे हम स्वतंत्रता संग्राम के बलिदानों के गौरव की, उस गौरवशाली अतीत की सैर कर रहे हैं.

-पीएम मोदी ने  छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि 1930 के उस दौर में जो 20-25 साल के नौजवान थे, 1947 तक उनकी यात्रा और 1947 में आजादी की सिद्धि, उनके जीवन का गोल्डन फेज थी. आज आप भी एक तरह से उस जैसे ही गोल्डन एरा में कदम रख रहे हैं. जैसे ये राष्ट्र के जीवन का अमृतकाल है, वैसे ही ये आपके जीवन का भी अमृतकाल है.

-पीएम ने कहा कि ये दौर, ये 21वीं सदी, पूरी तरह टेक्नॉलजी ड्रिवन है. इस दशक में भी टेक्नॉलजी अलग-अलग क्षेत्रों में अपना दबदबा और बढ़ाने वाली है. बिना टेक्नॉलजी के जीवन अब एक तरह से अधूरा ही होगा. ये जीवन और टेक्नॉलजी की स्पर्धा का युग है और मुझे विश्वास है कि इसमें आप जरूर आगे निकलेंगे. पहले अगर सोच काम चलाने की होती थी, तो आज सोच कुछ कर गुजरने की, काम करके नतीजे लाने की है. पहले अगर समस्याओं से पीछा छुड़ाने की कोशिश होती थी, तो आज समस्याओं के समाधान के लिए संकल्प लिए जाते हैं.

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, देश की आजादी को 25 साल हुए, तब तक हमें भी अपने पैरों पर खड़ा होने के लिए बहुत कुछ कर लेना चाहिए था. तब से लेकर अब तक बहुत देर हो चुकी है, देश बहुत समय गंवा चुका है. बीच में 2 पीढ़ियां चली गईं इसलिए हमें 2 पल भी नहीं गंवाना है.

-प्रधानमंत्री ने कहा कि आने वाले 25 सालों में भारत के विकास यात्रा की बागडोर आपको ही संभालनी होगी. जब आप अपने जीवन के 50 साल पूरा कर रहे होंगे उस समय का भारत कैसा होगा उसके लिए आपको अभी से काम करना होगा.

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कानपुर IIT ने आपको वह ताक़त दी है कि अब आपको अपने सपने पूरा करने से कोई नहीं रोक सकता है। 21वीं सदी पूरी तरह से प्रौद्योगिकी संचालित है. इस दशक में भी तकनीक अलग-अलग क्षेत्रों में अपना दबदबा और बढ़ाने वाली है. बिना तकनीक के अब जीवन एक तरह से अधूरा होगा.

-पीएम ने कहा कि आज भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप हब बनकर उभरा है. कईं स्टार्टअप तो हमारे IIT के युवाओं ने शुरू किए हैं. आप सभी से आग्रह है कि आप अपने स्वयं के रोबोट वर्जन कभी ना बनें. आप अपनी मानवीय संवेदनाओं, कल्पनाओं और जिज्ञासा को हमेशा जिंदा रखिए.

-इससे पहले IIT कानपुर के 54वें दीक्षांत समारोह में CM योगी ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को साकार करने के लिए इस देश ने 2020 में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू किया है. IIT कानपुर ने राज्य सरकार के साथ पारस्परिक सहयोग के अनेक उदाहरण पेश किए हैं.

आईआईटी कानपुर से मोती झील तक फैला हुआ है प्रोजेक्ट

ऐसे में कानपुर मेट्रो रेल परियोजना का पूरा 9 किमी लंबा खंड आईआईटी कानपुर से मोती झील तक फैला हुआ है. हालांकि कानपुर मेट्रो रेल परियोजना की पूरी लंबाई 32 किमी है और इसे 11,000 करोड़ रुपए से ज्यादा की लागत से बनाया जा रहा है. फिलहाल कानपुर मेट्रो देश में सबसे तेजी से बनने वाली मेट्रो परियोजना होने जा रही है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 15 नवंबर, 2019 को कानपुर मेट्रो परियोजना का निर्माण कार्य शुरू किया, और दो साल से भी कम समय में 10 नवंबर, 2021 को 9 किमी IIT से मोतीझील प्रायोरिटी कॉरिडोर पर ट्रायल रन हुआ. वहीं, पीएम मोदी मेट्रो रेल परियोजना का भी निरीक्षण करेंगे और आईआईटी मेट्रो स्टेशन से गीता नगर तक मेट्रो की सवारी भी करेंगे. साथ ही मेट्रो रेल परियोजना के अलावा, प्रधानमंत्री बीना-पनकी मल्टीप्रोडक्ट पाइपलाइन परियोजना का भी उद्घाटन करेंगे.

ई-पत्रिका

मनोरंजन

धर्म