आंधी तूफान का कहर : देशभर में 65 की मौत, आज भी कई राज्यों में अलर्ट

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर भारत के कई राज्यों में तूफान का कहर जारी है। उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश और दिल्ली-एनसीआर में देर शाम आंधी-तूफान और बारिश ने जमकर कहर बरपाया। तूफान की वजह से देशभर में अलग-अलग जगहों पर 62 लोगों की मौत हो गई। तूफान की वजह से यूपी में 38, पश्चिम बंगाल में 12, आंध्र में 9 और दिल्ली में 2 की जिंदगियां काल के गाल में समा गईं। मौसम विभाग ने अगले दो से तीन दिन के लिए अलर्ट जारी किया है। तूफान ने दिल्ली, यूपी, पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश में सबसे ज्यादा तबाही मचाई। तूफान की रफ्तार करीब 109 किलोमीटर प्रति घंटे थी।
दिल्ली-एनसीआर और आसपास के कई इलाकों में पेड़ गिर गए। इसकी वजह से वहां खड़ी गाडिय़ों को काफी कसान पहुंचा है। दिल्ली में मेट्रो के साथ साथ रेल, सडक़ और हवाई यातायात पर भी असर पड़ा। दिल्ली आने जाने वाली करीब सत्तर विमानों के रूट को डायवर्ट करना पड़ा। तूफान से सबसे ज्यादा तबाही यूपी और पश्चिम बंगाल में हुई है।

तूफान से मरने वालों का आंकड़ा ::
– उत्तर प्रदेश में तूफान से मरने वालों की संख्या 38 पहुंची। पूरे देश में मौत का आंकड़ा 62 पहुंचा।
– बिहार के छपरा में आंधी-तूफान से 2 लोगों की मौत।
– तेलंगाना में तूफान-बारिश के कारण 5 लोगों की मौत।
– आंध्र प्रदेश में तूफान-बारिश के कारण 9 लोगों की मौत। श्रीकाकुलम में 7, विजयानगरम में 1 और कडप्पा में 1 की मौत।
– अगले चार दिनों में भी मौसम करवट बदल सकता है। मौसम विभाग की तरफ से जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और ओडिशा में तेज बारिश और तूफान की संभावना है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, पश्चिम बंगाल, झारखंड, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, तेलंगाना में धूल भरी आंधी चलने की संभावना है।

Related Articles

Back to top button