Home » संघ के गढ़ में पूर्व राष्ट्रपति

संघ के गढ़ में पूर्व राष्ट्रपति

नागपुर। पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी आज शाम राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। इसके लिए वो नागपुर पहुंच चुके हैं। प्रणब मुखर्जी के इस कदम पर सियासी हलचल तेज है। कांग्रेस के तमाम नेता इस दौरे के विरोध में बोल रहे हैं। यहां तक कि प्रणब मुखर्जी की बेटी शर्मिष्ठा मुखर्जी ने भी अपने पिता को सख्त नसीहत दे डाली है।
कार्यक्रम की शुरुआत संघ के भगवा ध्वज को फहराए जाने से होगी। संघ की शब्दावली में इसे ध्वजारोहण कहा जाता है। संघ के इस दीक्षांत समारोह में प्रणब मुखर्जी समेत 4 लोग मंच पर होंगे। इनमें मोहन भागवत और आरएसएस के दो अन्य सीनियर अधिकारी भी शामिल होंगे। प्रणब मुखर्जी करीब आधे की घंटे की स्पीच देंगे। कहा जा रहा है कि वह राष्ट्रीय मुद्दों पर ही बात करेंगे और राजनीतिक मुद्दों से परे रह सकते हैं। उनके बाद आरएसएस के सरसंघचालक मोहन भागवत का भाषण होगा।
नागपुर के रेशमबाग मैदान में होने वाला राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का तृतीय वर्ष शिक्षा वर्ग समापन समारोह खास है। उसमें ना सिर्फ पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी शरीक हो रहे हैं, मुख्य अतिथि बन रहे हैं बल्कि वो आरएसएस के पासिंग आउट कार्यक्रम में भी शामिल होंगे और अपना विचार रखेंगे। आज शाम को सबकी नजरें नागपुर पर टिकीं होंगी।
संघ ने अपनी तरफ से पूरी तैयारी कर रखी है. विरोध और समर्थन के बीच ये तो तय है कि प्रणब मुखर्जी संघ के कार्यक्रम में जाएंगे और तभी ये तभी पता चलेगा कि दादा के दिल में है क्या।

ई-पत्रिका

मनोरंजन

धर्म