पाकिस्तान चुनाव: इमरान खान बन सकते हैं पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में बुधवार को आम चुनाव के लिए मतदान संपन्न हुआ। मतदान खत्म होने के तुरंत बाद ही पूरे देश में वोटों की गिनती जारी है। अभी तक के रुझानों के मुताबिक पूर्व क्रिकेटर इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) सबसे आगे चल रही है। चुनाव में किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत मिलने की संभावना नहीं है।

नवाज शरीफ की पार्टी आगे:-अभी तक आए रुझानों में PTI 121, PML(N) 58, PPP 35 सीटों पर आगे चल रही है। इसके अलावा 58 सीटों पर अन्य उम्मीदवार आगे चल रहे हैं। कुल 272 सीटों में 267 सीटों के रुझान अबतक सामने आए हैं। PML(N) के शहबाज शरीफ, PPP के बिलावल भुट्टो, MMA के फजल उर रहमान, जमात ए इस्लामी के सिराज उल हक अपनी-अपनी सीट पर चुनाव हार गए हैं।
देशभर के 85,000 मतदान केंद्रों पर मतदान संपन्न होने के बाद अब सबकी निगाहें चुनाव परिणाम पर है। मतगणना अभी चल रही है। चुनाव आयोग के मुताबिक, नेशनल असेंबली की 272 सीटों के लिए 3,459 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं जबकि पंजाब , सिंध बलूचिस्तान और खैबर – पख्तूनख्वा प्रांतीय असेंबली की 577 सीटों के लिए 8,396 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं।

सरकार बनाने के लिए 137 सीटों की जरूरत:-
पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में कुल 342 सदस्य होते हैं जिनमें से 272 को सीधे तौर पर चुना जाता है जबकि शेष 60 सीटें महिलाओं और 10 सीटें धार्मिक अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित हैं। आम चुनावों में 5 फीसदी से ज्यादा वोट पाने वाली पार्टियां इन आरक्षित सीटों पर समानुपातिक प्रतिनिधित्व के हिसाब से अपने प्रतिनिधि भेज सकती हैं। हालांकि, वर्तमान में कोई पार्टी तभी अकेले दम पर सरकार बना सकती है जब उसे 137 सीटें हासिल हो जाए।

Related Articles

Back to top button