चीन में मोदी-जिनपिंग की चाय पर चर्चा, आतंकवाद पर साथ मिलकर लड़ने का फैसला

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने आज दोस्ती की नई मिसाल कायम की। दोनों नेताओं ने चीन के वुहान शहर में ईस्ट लेक के किनारे सुबह साथ में सैर की, चाय पर चर्चा की और नौका विहार किया। पीएम मोदी के चीन दौरे का आज दूसरा और आखिरी दिन है। हालांकि दोनों नेताओं के बीच हो रही इस मीटिंग को इनफॉर्मल समिट कहा जा रहा है लेकिन इस दौरान मोदी और जिनपिंग में गजब की गर्मजोशी देखने को मिली।

इस दौरान पीएम मोदी और शी जिनपिंग के बीच सीमा, सुरक्षा और आतंकवाद समेत कई मुद्दों पर चर्चा हुई। विदेश मंत्रालय के मुताबिक भारत-चीन सीमा पर शांति बनाए रखने के लिए दोनों देशों में सहमति बनी है। साथ ही आतंकवाद पर साथ मिलकर लड़ने का फैसला किया है। शी जिनपिंग ने पीएम मोदी के सम्मान में लंच रखा है। लंच के दौरान भी दोनों के बीच बातचीत होगी।

कहा जा रहा है कि अनौपचारिक वार्ताओं की परंपरा शुरू करते हुए मोदी ने चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग को अगले साल भारत आने का न्यौता दिया जिस पर उन्होंने इस पर सहमति जताई। साथ ही दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय संबंध को सुधारने और संबंधों में कड़वाहट भरने वाले विवादित मुद्दों के समाधान को लेकर बात भी हुई।

इससे पहले दोनों नेताओं ने खूबसूरत ‘ईस्ट लेक’ (पूर्वी झील) के किनारे सैर की। उनके साथ दो अनुवादक भी थे। सैर के बाद उन्होंने चाय पी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, ‘‘भारत-चीन संबंधों को आगे की ओर देखने वाले पथ पर ले जाते हुए, संबंधों में भविष्य की दिशा तय करते हुए। पीएम नरेंद्र मोदी और चीन राष्ट्रपति शी ने आज सुबह वुहान में ईस्ट लेक के किनारे एक साथ सैर की।’’

इसके बाद मोदी और शी ने ईस्ट लेक में नौका विहार का आनंद लिया। दोनों नेताओं को घरनुमा नौका (हाउस बोट) के भीतर बेहद सुकून से एक दूसरे से बातें करते देखा गया। मोदी के सम्मान में शी की मेजबानी में आयोजित भोज के साथ शिखर वार्ता का समापन होगा। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी स्वदेश लौटेंगे।

Related Articles

Back to top button