Home » कर्नाटक चुनाव परिणाम 2018 LIVE: जेडीएस नेता कुमारस्‍वामी ने गर्वनर से समय मांगा,सरकार बनाने का दाव पेश करेंगे

कर्नाटक चुनाव परिणाम 2018 LIVE: जेडीएस नेता कुमारस्‍वामी ने गर्वनर से समय मांगा,सरकार बनाने का दाव पेश करेंगे

नई दिल्ली: कर्नाटक विधानसभा चुनाव रिजल्‍ट (karnataka assembly election results 2018 LIVE): कर्नाटक विधानसभा चुनाव में रुझानों को देखते किसी भी पार्टी को फिलहाल बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है. इस बीच कांग्रेस ने जेडीएस को समर्थन देने का ऐलान कर दिया है. कांग्रेस का दावा है कि एच डी देवेगौड़ा से बात हो गई है और आज शाम को राज्यपाल से मुलाकात करेंगे. वहीं, जेडीएस ने भी कांग्रेस का प्रस्ताव स्वीकर किया. जेडीएस ने सीएम पद के साथ 14 मंत्रालय मांगे हैं. कांग्रेस के दांव के बाद बीजेपी भी हरकत में आ गई है. खबर है कि बीजेपी के सीएम पद के उम्मीदवार बीएस येदियुरप्पा ने गवर्नर से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश कर सकते हैं. इस बीच बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के निर्देश पर प्रकाश जावड़ेकर, धर्मेंद्र प्रधान और जे पी नड्डा बेंगलुरु जा रहे हैं.

बीजेपी 104 के साथ सबसे ज़्यादा सीटों पर आगे है लेकिन 111 के जादुई आंकड़े से अभी कुछ दूर है. उधर कांग्रेस 78 के आसपास घूम रही है जबकि जनता दल (एस) 38 के आसपास है. इस बीच ख़बर है कि  सिद्धारमैया के घर में कांग्रेस के बड़े नेताओं की बैठक चल रही है. बैठक में अशोक गहलोत और ग़ुलाम नबी आज़ाद के अलावा राज्य के कुछ अन्य बड़े नेता शामिल हैं.

गौरतलब है कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2018 के लिए भाजपा, कांग्रेस और जनता दल (एस) ने जबरदस्‍त चुनाव प्रचार किया, एक तरफ भाजपा की तरफ से पीएम मोदी ने चुनाव के अंतिम दिनों में दनादन 21 रैलियां की तो वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने भी पूरे कर्नाटक में जबरदस्‍त चुनाव अभियान चलाते हुए भाजपा के जवाबी हमलों का करारा जवाब दिया, इन दोनों ही दलों के राष्‍ट्रीय नेताओं के साथ ही लोकल नेताओं ने भी धुआंधार प्रचार करते हुए जनता के मन पर अपना प्रभाव छोड़ने का प्रयास किया है।

कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2018 : रुझान और परिणाम के कौन कहां

भाजपा : 104 सीट
कांग्रेस  : 78
जेडीएस + : 38
अन्‍य : 2 बहुमत के लिए जरूरी : 112 सीटें

कांग्रेस के दांव के बाद भाजपा में हलचल बढ़ी
एक समय जब ऐसा लग रहा था कि भाजपा 112 से अधिक सीटें जीतकर आसानी से कर्नाटक में नई सरकार बना लेगी लेकिन अंतिम समय में जिस तरह से कुछ सीटों पर भाजपा पिछड़ी तो ऐसे ही समय में कांग्रेस एक्टिव हुई और भाजपा को बहुमत से कुछ सीटें दूर रहते देखकर जेडीएस के साथ गठबंधन करके नई सरकार बनाने की कवायद शुरु कर दी। राजनीतिक घटनाक्रम तेजी से बदला और कांग्रेस ने सीएम पद का ऑफर जेडीएस नेता कुमारस्‍वामी को दिया,ऐसा माना जा रहा है कि जेडीएस ने कांग्रेस के इस ऑफर को स्‍वीकार कर लिया है और दोनों दल आज शाम तक राज्‍यपाल से मिलकर नई सरकार बना सकते हैं।

ई-पत्रिका

मनोरंजन

धर्म