Summer Drinks: ये 3 ड्रिंक आपको इस भीषण गर्मी में भी रखेंगे एनर्जेटिक, सुबह पी लें फिर देखें

Summer Drinks: ये 3 ड्रिंक आपको इस भीषण गर्मी में भी रखेंगे एनर्जेटिक, सुबह पी लें फिर देखें

Summer Drinks: गर्मी अपने चरम पर है. बढ़ती गर्मी की वजह से लोग डिहाइड्रेशन की चपेट में आ रहे हैं. ऐसे में ज़रूरी है कि आप अपने शरीर में पानी की कमी न होने दें. गर्मी से होने वाली बीमारियों जैसे लू, डिहाइड्रेशन और हीटवेव से बचने के लिए गर्मियों में शरीर को ठंडा रखना जरूरी है. ऐसे में हमें अपने शरीर को हाइड्रेट रखना है. यहां हम आपको 3 ऐसे समर ड्रिंक के बारे में बताएंगे, जो आपके शरीर में पानी की कमी को तो पूरा करेंगे साथ ही आपको पूरा दिन ऊर्जावान रखेंगे.

Summer Drinks: आम पन्ना

कच्चे आम से बना आम पन्ना विटामिन सी, बी और आयरन से भरपूर होता है. यह डिहाइड्रेशन को रोकता है, लू से बचाता है और पाचन में मदद करता है. उबले हुए कच्चे आम के गूदे को पानी, जीरा, पुदीना और गुड़ के साथ मिला कर इसे बनाया जाता है.

Summer Drinks: वाटरमेलन मसाला ड्रिंक:

वाटरमेलन मसाला ड्रिंक बनाने में सिर्फ 5 मिनट लगेंगे. सबसे पहले तरबूज को काटकर उसके गूदे को अलग कर लें. ब्लेंडर जार में तरबूज के गूदे, लाइम जूस, काला नमक, भुना हुआ जीरा और पुदीने की पत्तियों को डालें. अब इसे स्मूथ होने तक अच्छे से पीसें. आपका वाटरमेलन मसाला ड्रिंक तैयार है. एक ग्लास में 4-5 बर्फ के टुकड़े और सजाने के लिए पुदीने की पत्तियां डालें और इस जूस का लुत्फ़ उठाएं.

Summer Drinks: लीची का जूस

लीची का जूस बनाने के लिए सबसे पहले आधा किलो ताजा लीची लें और उसे साफ़ पानी से धो लें. उसके बाद लीची के गूदे को आराम से चाकू से काट लें. लीची के गूदे के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें. अब कटे हुए लीची के गूदे को मिक्सर जार में डाल दें. आपको बता दें इस जूस में पानी की मात्रा लीची की मात्रा पर निर्भर करती है. अगर आपने आधा किलो लीची लिया है तो आप इसमें डेढ़ गिलास पानी डालें.

kach‍che p‍yaaj : हीटवेव से बचने के लिए जरूर करें कच्‍चे प्‍याज का सेवन, इम्‍यूनिटी होगी स्‍ट्रांग

अब इन्हें एकदम बारीक पीस लें. अच्छी तरह पिस जाने के बाद इसे ग्राइंडर जार से निकाल लें. अगर आपने यह जूस जूसर में तैयार किया है, तो इसे छानने की जरूरत नहीं है. लेकिन अगर आपने मिक्सर में पीसा है, तो इसे छानकर ही पियें..अगर लीची अच्छी तरह नहीं पिस पाई है, तो एक बार और ग्राइंडर चला लें.अब एक कांच के गिलास में कुछ बर्फ के टुकड़े डालें और उसके बाद लीची का जूस डालें.  लीची का टेस्टी जूस तैयार है.

Related Articles

Back to top button