Home » Women T20 WC: भारत का शानदार आगाज, पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया को दी करारी मात

Women T20 WC: भारत का शानदार आगाज, पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया को दी करारी मात

सिडनी: ऑस्ट्रेलिया में टी20 वर्ल्ड कप (Women T20 World Cup) के पहले मैच में वुमन टीम इंडिया ने मेजबान टीम पर रोमांचक जीत दर्ज की. भारतीय महिला टीम यहां सिडनी शोग्राउंड मैदान पर खेले जा रहे आईसीसी टी-20 विश्व कप के पहले मैच में मेजबान ऑस्ट्रेलिया के सामने बड़ा स्कोर खड़ा नहीं कर पाई, लेकिन इसके बावजूद भारतीय गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी कर मैच में वापसी की और मैच 17 रन से अपने नाम कर लिया.

आखिरी ओवर में ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 21 रन चाहिए थे, लेकिन गार्डनर ओवर की दूसरी गेंद पर ही शिखा पांडे को कैच दे कर आउट हो गईं. ऑस्ट्रेलिया के पहले पांच ओवर में  मूनी और हेली ने अच्छी शुरुआत दी, लेकिन मूनी छठे ओवर में ही शिखा पांडे की केंद पर गायकवाड़ को कैच दे गईं. एक छोर पर हेली ने अपनी फिफ्टी पूरी की तो दूसरे छोर पर विकेट भी भारत को मिलते रहे. ऑस्ट्रेलिया के रनों की रफ्तार हेली के विकेट गिरने के बाद मिली. लेकिन हेली आउट होने से पहले ही 10 ओवर में 67 तक स्कोर पहुंचा चुकीं थी.

इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने वापसी की 14वें ओवर में 82 पर छह विकेट गिरने से मैच में रोमांच आ गया. पूनम यादव ने रिचेल हेंस, एलिस पैरी, और जेस जैनिसन को आउट कर ऑस्ट्रेलिया को मुश्किल में डाल दिया. ऑस्ट्रेलिया के लिए गार्डनर ने मोर्चा संभाला और 16 ओवर में मेजबान टीम के 100 रन हो गए.

आखिरी चार ओवर में ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 33 रन की जररूत थी, 17वें ओवर में शिखा पांडे ने सदरलैंड को स्टंप करा दिया. 19वें ओवर में किमेंस रन आउट हो गईं.

पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर भारतीय टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर 132 रन ही बनाए. टीम को इस स्कोर तक पहुंचाने में दीप्ति शर्मा के आखिरी ओवरों में बनाए गए रनों का अहम योगदान रहा.  उन्होंने 46 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 49 रनों की पारी खेली.

अपना पहला विश्व कप खेल रहीं 15 साल की सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा ने अपने आतिशी अंदाज में 15 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्के की मदद से 29 रन बनाए. उनकी साथी जोड़ीदार स्मृति मंधाना 11 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 10 रन बनाकर 41 के स्कोर पर टीम आउट हो गईं.

दो रन बाद एलिसा पैरी ने शेफाली को भी पवेलियन भेज दिया और चार रन बाद कप्तान हरमनप्रीत कौर (2) भी आउट हो गईं जिससे भारतीय टीम संकट में आ गई और उसकी रनगति धीमी हो गई.

दीप्ति और जेम्मिाह रोड्रिगेज (26) ने टीम को 100 के आंकड़े पर पहुंचाया. यहां रोड्रिगेज पवेलियन लौट लीं और टीम का भार दीप्ति पर आ गया, जिसे उन्होंने बखूबी निभाते हुए टीम को सम्मानजनक स्कोर दिया. दीप्ति के साथ वेदा कृष्णामूर्ति 11 गेंदों पर नौ रन बनाकर नाबाद रहीं. ऑस्ट्रेलिया की ओर से जेस जोनासेन ने दो विकेट लिए. पैरी और किममिंसे को एक-एक सफलता मिली.

ई-पत्रिका

मनोरंजन

धर्म