निकहत जरीन ने गोल्‍ड जीतकर रचा इतिहास

भारत में इस वक्त महिला वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप चल रही है। इस टूर्नामेंट में भारतीय बॉक्सर लगातार कमाल का प्रदर्शन कर रही हैं। शनिवार को स्वीटी बोरा और नीतू घनघस ने भारत की झोली में एक ही दिन में दो गोल्ड मेडल जीते। आज भारत के लिए स्टार बॉक्सर निकहत जरीन ने एक और गोल्ड मेडल जीत लिया है।

शीर्ष भारतीय मुक्केबाज निकहत जरीन ने रविवार को यहां 50 किग्रा वर्ग के फाइनल में वियतनाम की एनगुएन थि ताम को हराकर अपना दूसरा विश्व चैम्पियनशिप खिताब जीता। निकहत ने ताम पर 5-0 से जीत दर्ज की। इस तरह निकहत महान मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम (6 बार की विश्व चैम्पियन) के बाद दो बार यह प्रतिष्ठित खिताब जीतने वाली दूसरी भारतीय बनीं। शनिवार को नीतू गंघास (48 किग्रा) और स्वीटी बूरा (81 किग्रा) विश्व चैम्पियन बनी थीं। मेजबान भारत स्वर्ण पदकों के मामले में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की बराबरी करने की ओर बढ़ रहा है।

लवलीना भी खेलेंगी अपनी फाइनल मुकाबला 

ओलंपिक पदक विजेता लवलीना बोरगोहेन देर शाम में फाइनल के लिए रिंग में उतरेंगी। भारत ने 2006 में अपनी मेजबानी में चार स्वर्ण पदक जीतकर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था जिसमें देश के नाम आठ पदक रहे थे।

स्वीटी और नीतू ने भी जीते मेडल

स्वीटी बोरा ने चीन की वांग लीना को 4-3 के अंतर से हराया। स्वीटी और वांग लीना के बीच पूरे मैच के दौरान कांटे की टक्कर थी, लेकिन भारतीय स्टार ने बाद में चीन की वांग लीना को एक अंक के अंतर से हरा दिया। भारत के लिए यह गर्व का विषय है कि वर्ल्ड चैंपियनशिप में भारतीय खिलाड़ियों ने एक ही दिन में दो गोल्ड मेडल जीत लिए। इससे पहले खेले गए एक अन्य फाइनल मैच में कॉमनवेल्थ खेलों की स्वर्ण पदक विजेता नीतू घनघस ने मंगोलिया की लुत्साइखान अल्तानसेटसेग को 5-0 के अंतर से हराया था।

News Source Link:

Related Articles

Back to top button