IPL का नया स्पॉन्सर होगा टाटा, चीनी कंपनी के साथ छोड़ने के बाद थामा लीग का हाथ

इंडियन प्रीमियर लीग को नया टाइटल स्पॉन्सर मिला है. चीन की मोबाइल निर्माता कंपनी वीवो (Vivo) ने IPL के स्पॉन्सरशिप से हाथ खींच लिया है. उसकी जगह अब टाटा ग्रुप (Tata Group) अगले सीजन से आईपीएल (IPL 2022) का नया स्पॉन्सर होगा. टाटा समूह को IPL का नया स्पॉन्सर बनाए जाने पर फैसला 11 जनवरी को गवर्निंग काउंसिल की मीटिंग में लिया गया. इसकी जानकारी IPL गवर्निंग काउंसिल के चेयरमैन ब्रजेश पटेल ने दी है. ब्रजेश पटेल ने कहा, “वीवो ने अपने हाथ स्पॉन्सरशिप से खींच लिए हैं. और अब उसकी जगह टाटा हमारा नया टाइटल स्पॉन्सर होगा.”

IPL के साथ वीवो का करार अभी खत्म नहीं हुआ था. उसके करार के खत्म होने में अभी 2 साल और बचे थे. लेकिन, उससे पहले ही उसने भारतीय T20 लीग से अपने हाथ खींच लिए. अब फिलहाल अगले 2 साल टाटा IPL की टाइटल स्पॉन्सर होगी. मतलब ये कि IPL तो होगा पर वो वीवो आईपीएल ना होकर टाटा आईपीएल के नाम से जाना जाएगा. बताया जाता है कि वीवो काफी समय से टाइटल स्पॉन्सर से हटना चाह रहा था लेकिन उसे कोई ऐसा विकल्प नहीं मिल रहा था जिसे वह अपना अधिकार दे सके.

आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की मीटिंग में दूसरे भी बड़े फैसले लिए गए जिसमें टाटा को आईपीएल स्पॉन्सर बनाने के अलावा अहमदाबाद टीम खरीदने वाले सीवीसी ग्रुप को लेटर ऑफ इंटेंट सौंपा गया है.

2018 में वीवो ने खरीदे थे टाइटल स्पॉन्सरशिप

वीवो ने साल 2018 में IPL की टाइटल स्पॉन्सरशिप के राइट्स खरीदे थे. इसके लिए कंपनी को BCCI को हर साल 440 करोड़ रुपये देने थे. वीवो का ये करार साल 2022 तक का था. लेकिन, बॉर्डर पर बढ़े भारत-चीन तनाव के चलते साल 2020 सीजन के लिए वीवो ने स्पॉन्सरशिप स्किप कर दी. और, उसकी जगह ड्रीम 11 IPL का टाइटल स्पॉन्सर बना था. वीवो ने एक साल के ब्रेक के बाद IPL 2021 में फिर से वापसी की थी. साथ ही उसके करार को साल 2022 से 2023 तक के लिए बढ़ा भी दिया गया था.

IPL 2022 में काफी चीजें होंगी नई-नई

VIVO ने टाटा को IPLके अधिकार हस्तांतरित कर दिए हैं. इसी के साथ IPL अब टाटा IPL बन गया है. IPL का अगला सीजन टाटा आईपीएल होगा, जिसकी शुरुआत भी बिल्कुल नए सिरे से होने जा रही है. इस बार खिलाड़ियों के लिए फिर से मेगा ऑक्शन होने जा रहा है, जिसमें उनके नाम की बोली लगती दिखेगी. साथ ही पहली बार 8 की जगह 10 टीमें खेलती दिखेंगी. यानी ज्यादा मुकाबले और रोमांच भी ज्यादा.

Related Articles

Back to top button