Home » सिंधू लगातार तीसरे साल ईएसपीएन की वर्ष की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी

सिंधू लगातार तीसरे साल ईएसपीएन की वर्ष की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी

नयी दिल्ली। विश्व चैम्पियन बैडमिंटन खिलाड़ी पी वी सिंधू ने गुरूवार को लगातार तीसरी बार ईएसपीएन की ‘वर्ष की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी’ का पुरस्कार जीता जबकि युवा निशानेबाज सौरभ चौधरी पुरूष वर्ग में चुने गए। सौरभ ने विश्व कप में पांच स्वर्ण पदक जीते जिनमें दो 10 मीटर एयर पिस्टल और तीन 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम में मिले।

फर्राटा धाविका दुती चंद को मैदान से भीतर और बाहर प्रेरणास्रोत बनने के लिये ‘करेज’ पुरस्कार दिया जायेगा। उसने लिंग संबंधी नियमों को लेकर आईएएएएफ से लड़ाई जीती और ट्रैक पर लौटी। उसने समलैंगिक रिश्ते में होने की बात भी स्वीकार की थी। शतरंज खिलाड़ी कोनेरू हम्पी को ‘वर्ष की सर्वश्रेष्ठ वापसी’ का पुरस्कार मिला जिन्होंने मास्को में विश्व रैपिड शतरंज चैम्पियनशिप जीती। वह 2016 से 2018 के बीच मातृत्व अवकाश के कारण ब्रेक पर थी। पहलवान दीपक पूनिया को ‘वर्ष का उदीयमान खिलाड़ी’ चुना गया। राष्ट्रीय बैडमिंटन कोच पुलेला गोपीचंद को सर्वश्रेष्ठ कोच चुना गया।

सिंधू की विश्व चैम्पियनशिप जीत को वर्ष का सर्वश्रेष्ठ खेल पल चुना गया। मनु भाकर और सौरभ चौधरी ने सर्वश्रेष्ठ टीम का पुरस्कार जीता। दिव्यांग खिलाड़ी मानसी जोशी को सर्वश्रेष्ठ पैरा एथलीट चुना गया।  तीन बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता महान हाकी खिलाड़ी बलबीर सिंह सीनियर को ‘लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार’ के लिये चुना गया।  बलबीर ने लंदन 1948, हेलसिंकी 1952 और मेलबर्न 1956 ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीता था। वह 1975 की विश्व कप विजेता भारतीय टीम के कोच भी थे।

ई-पत्रिका

मनोरंजन

धर्म