न्यूजीलैंड से पहला टी20 मैच आज

ऑकलैंड: भारतीय क्रिकेट टीम विदेश में साल का पहला मैच खेलने को तैयार है. वह अब से कुछ घंटे बाद न्यूजीलैंड (New Zealand) से उसी के घर पर दो-दो हाथ करेगी. यह मैच आज (24 जनवरी) को दोपहर 12.20 बजे शुरू होगा. भारतीय टीम (Team India) जनवरी में ही श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया से सीरीज जीत चुकी है. इसलिए वह ऊंचे मनोबल के साथ मैदान पर उतरेगी. दूसरी ओर, न्यूजीलैंड को अपने घर पर खेलने का फायदा मिलेगा. दुनिया जानती है कि कीवी टीम अपने घरेलू मैदान पर बेहद मजबूत है. ऐसे में भारतीय टीम और उसके बीच कड़े मुकाबले की उम्मीद की जा सकती है.

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने भी मैच से एक दिन पहले माना था कि न्यूजीलैंड को उसके घरेलू मैदान पर हराना आसान नहीं होता है. लेकिन टीम इंडिया भी पूरी तैयारी से आई है. इसलिए सीरीज में कड़े मुकाबले देखने को मिल सकते हैं. भारतीय टीम न्यूजीलैंड में टी20, वनडे और टेस्ट तीनों सीरीज खेलेगी. सीरीज की शुरुआत टी20 मैचों से होगी. इसके बाद वनडे मैच खेले जाएंगे. सीरीज के आखिर में टेस्ट मैच खेले जाएंगे. इस तरह आज (शुक्रवार) को भारत और न्यूजीलैंड सीरीज की शुरुआत हो रही है. टीमों की बात करें तो भारत अपने प्लेइंग इलेवन में दो बदलाव के साथ उतर सकता है. इनमें से एक बदलाव तो उसकी मजबूरी है. दरअसल, भारत ने अपना पिछला टी20 मैच श्रीलंका के खिलाफ खेला था. तब शिखर धवन टीम में थे और रोहित शर्मा को आराम दिया गया था. अब धवन चोटिल हैं और रोहित टीम में हैं. यानी, अब धवन की जगह रोहित प्लेइंग इलेवन में वापसी करेंगे. भारत की प्लेइंग XI में दूसरा बदलाव गेंदबाजी में देखने को मिल सकता है. भारत ने अपने आखिरी टी20 मैच में वॉशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह और नवदीप सैनी खेले थे. अब टीम इंडिया में मोहम्मद शमी की वापसी हो चुकी है. शमी ने अपने पिछले दो मैच में सात विकेट लिए हैं. शमी की फॉर्म को देखे हुए उन्हें प्लेइंग XI में शामिल किया जा सकता है.

कप्तान विराट कोहली ने साफ कर दिया है कि केएल राहुल टीम में बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज खेलेंगे. ऐसे में ऋषभ पंत को प्लेइंग इलेवन में जगह मिलनी मुश्किल है. भारत और न्यूजीलैंड का मैच ऑकलैंड में होना है. पंत ने इसी मैदान पर पिछले साल 40 रन की बेहतरीन पारी खेली थी. ऐसे में यह देखना रोचक होगा कि टीम प्रबंधन संजू सैमसन को बतौर बल्लेबाज उतारता है या उनकी जगह पंत को मौका देता है.

भारतीय टीम (संभावित प्लेइंग XI): विराट कोहली (कप्‍तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, संजू सैमसन/ऋषभ पंत, वॉशिंगटन सुंदर, मोहम्मद शमी/शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल/कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, नवदीप सैनी.

न्यूजीलैंड टी20 टीम: केन विलियम्सन (कप्तान), हैमिश बेनेट, मार्टिन गप्टिल, स्कॉट कुगलेजन, डेरिल मिचेल, कॉलिन मुनरो, रॉस टेलर, ब्लेयर टिकर, मिचेल सैंटनर, टिम सीफर्ट, ईश सोढ़ी, टिम साउदी और कॉलिन डी ग्रैंडहोम.

Related Articles

Back to top button