रवि शास्त्री फिर से बने टीम इंडिया के कोच, 2021 तक क्रिकेट सलाहकार समिति ने की न्युक्ति

कपिल देव की अगुवाई वाली क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) ने भारतीय टीम के कोच का ऐलान कर दिया है। सीएसी ने मौजूदा कोच रवि शास्त्री को उनके पद पर बनाए रखने का फैसला किया है। शास्त्री 2021 वर्ल्ड टी-20 तक टीम इंडिया के कोच होंगे।

क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) में कपिल के अलावा भारतीय महिला टीम की पूर्व कप्तान शांता रंगास्वामी और पुरूष टीम के पूर्व कोच अंशुमान गायकवाड़ शामिल हैं जिन्होंने शुक्रवार को मुंबई में बीसीसीआई मुख्यालय में कोच पद के लिए उम्मीदवारों का इंटरव्यू लिया।

कपिल ने कहा, ‘‘हम सभी ने अंक दिये और ईमानदारी से कहूं तो हमने आपस में यह चर्चा नहीं की कि किसने किसे कितने अंक दिये। जब हमने अंकों को जोड़ा तो यह काफी करीबी मुकाबला रहा। मैं आपको विस्तार से नहीं बताऊंगा कि कितने अंकों का अंतर रहा लेकिन यह काफी कम अंकों का अंतर था। ’’

बता दें कि टीम इंडिया के कोच पद के लिए 6 नामों को शार्टलिस्ट किया गया था। इनमें टॉम मूडी, रवि शास्त्री, रोबिन सिंह, लालचंद राजपूत, माइक हेसन और फिल सिमंस शामिल थे। हालांकि कोच की रेस में काफी पहले से ही रवि शास्त्री का नाम सबसे आगे चल रहा था। यही नहीं, वेस्टइंडीज दौरे पर जाने से पहले कप्तान विराट कोहली ने रवि शास्त्री को दोबार भारतीय टीम का कोच बनाए जाने की वकालत की थी।

कोहली ने कहा था, “हमने रवि भाई के साथ अच्छा काम किया है। हमने एक ग्रुप के तौर पर अच्छा प्रदर्शन किया है। यदि वे टीम के कोच बने रहते हैं तो हमें बेहद खुशी होगी।” 57 साल के रवि शास्त्री फिलहाल बतौर कोच टीम इंडिया के साथ वेस्टइंडीज दौरे पर हैं। इस दौरे पर टीम इंडिया टी-20 और वनडे सीरीज अपने नाम कर चुकी हैं।

गौरतलब है कि रवि शास्त्री को जुलाई 2017 में सौरव गांगुली, सचिन तेंदुलकर और वीवीएस लक्ष्मण वाली क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) ने भारतीय क्रिकेट टीम का कोच नियुक्त किया था। तब से अब तक विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने शास्त्री की कोचिंग में शानदार प्रदर्शन करते हुए नंबर 1 टेस्ट टीम और नंबर 2 वनडे टीम का तमगा हासिल किया लेकिन टीम कोई बड़ी ट्रॉफी जीतने में कामयाब नहीं हो सकी।

ई-पत्रिका

धर्म

Scroll Up