फीफा वर्ल्ड कप का शुभारंभ आज, जानिए- इस बार क्या है खास

नई दिल्ली। फुटबॉल जगत का बादशाह बनने के लिए दुनियाभर की टीमों के बीच फीफा वल्र्ड कप 2018 का महाकुंभ आज से शुरू हो रहा है। फुटबॉल वल्र्ड कप के इस पहले दिन को खास बनाते हुए गूगल ने विशेष डूडल पेश किया। रूस और सउदी अरब के बीच आज उद्घाटन मैच होगा। रूस के मॉस्को में 21वां फीफा वर्ल्ड कप के आयोजन से पहले भव्य ओपनिंग सेरेमनी का भी आयोजन होगा। फुटबॉल लवर इस मैच को भारतीय समय अनुसार रात 8 बजकर 30 मिनट पर देख सकेंगे। मॉस्को में होने वाले इस मैच से करीब आधा घंटे पहले उद्घाटन समारोह होगा।

15 जुलाई तक चलने वाले फीफा वल्र्ड कप में 32 टीमें हिस्सा ले रही हैं। इनके बीच 64 मुकाबले होंगे। इन टीमों को 8 अलग-अलग ग्रुप्स में बांटा गया है। हर ग्रुप से दो टॉप टीमें प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंचेंगी और बाकी दो टीमें बाहर हो जाएंगी। फीफा विश्व कप के मैच 11 शहरों के 12 स्टेडियमों में खेले जाएंगे और ये 12 स्टेडियम अपने आप में ही खास हैं। इन 12 स्टेडियमों में फीफा विश्व कप में 64 मैच खेले जाने हैं। इसमें सबसे खास है लुज्निकी स्टेडियम, जिसमें फीफा विश्व कप का पहला और फाइनल मैच खेला जाएगा।

खेल जगत के सबसे लोकप्रिय टूर्नामेंट में से एक फुटबॉल विश्व कप पर पूरे विश्व की निगाहें टिकी हुई हैं। रूस को पहली बार विश्व कप की मेजबानी मिली है। वह मेजबान के तौर पर ही इस विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर पाया है। विश्व कप के पहले मैच में उसे लुज्निकी स्टेडियम में सउदी अरब से भिड़ना है।

तीन महान खिलाडिय़ों की साख दांव पर…

इस विश्व कप में कई दिग्गजों की साख दांव पर है। विश्व फुटबाल के तीन महान खिलाड़ी लियोनेल मेसी, क्रिस्टियानो रोनाल्डो और नेमार जूनियर पर सभी की नजरें हैं। मेसी, रोनाल्डो का यह आखिरी विश्व कप हो सकता है। मेसी अर्जेटीना के कप्तान हैं और तीन बार विश्व कप में हिस्सा ले चुके हैं लेकिन एक भी बार खिताब नहीं जीत पाए। पिछले साल ब्राजील में खेले गए विश्व कप के फाइनल में जर्मनी ने अर्जेटीना को ही मात देकर खिताब जीता था।

रोनाल्डो का भी यही हाल है। उनकी कोशिश भी पुर्तगाल को विश्व विजेता बनाने की होगी। ब्राजील की नजरें नेमार पर हैं। रूस के 11 शहरों के 12 स्टेडियम में विश्व कप के मैच खेले जाएंगे। इनमें कुछ स्टेडियम को खासतौर पर फीफा विश्व कप के लिए तैयार किया गया है। पहला मैच जिस स्टेडियम में खेला जाएगा, उसी स्टेडियम में फाइनल मैच भी खेला जाएगा।

फीफा विश्व कप में शामिल 32 टीमें, 8 ग्रुप…

फीफा विश्व कप में शामिल होने वाली 32 टीमों को आठ ग्रुप में बांटा गया है। इन आठ ग्रुप की शीर्ष दो टीम अंतिम-16 में जगह बनाएंगी। अंतिम-16 दौर नॉकआउट दौर होगा। इसके बाद क्वार्टर फाइनल दौर की शुरुआत होगी। क्वार्टर फाइनल छह जुलाई से शुरू होंगे जो सात जुलाई तक चलेंगे। 10 और 11 जुलाई को सेमीफाइनल मैच खेले जाएंगे। फाइनल मैच 14 जुलाई को खेला जाएगा।

कौन हैं प्रबल दावेदार…
खिताब की प्रबल दावेदारों में स्पेन, ब्राजील, मौजूदा विजेता जर्मनी, फ्रांस, अर्जेटीना के नाम शामिल हैं। विश्व फुटबाल की बड़ी टीम इटली इस विश्व कप के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई।ब्राजील ने सबसे ज्यादा पांच बार विश्व कप का खिताब अपने नाम किया है। वह 1958, 1962, 1970, 1994 और 2002 में खिताब जीत चुका है। जर्मनी और इटली ने चार-चार बार विश्व कप अपने नाम किया है। उरुग्वे और अर्जेटीना की टीमें दो-दो बार खिताब जीत चुकी हैं। इंग्लैंड, फ्रांस, स्पेन के नाम एक-एक विश्व कप जीत है। स्पेन, ब्राजील, जर्मनी, फ्रांस, अर्जेटीना के अलावा इंग्लैंड और बेल्जियम को भी मजबूत टीम माना जा रहा है। आइसलैंड और पनामा की टीम का यह पहला विश्व कप होगा। आइसलैंड को ग्रुप-डी में अर्जेटीना, क्रोएशिया और नाइजीरिया के साथ रखा गया है। पनामा को ग्रुप-जी में बेल्जियम, इंग्लैंड और ट्यूनीशिया के साथ रखा गया है। दोनों के लिए यह इतिहास रचने का मौका है।

शानदार ओपनिंग सेरेमनी का इंतजार…
विश्व कप के पहले मैच से कुछ देर पहले होने वाले उद्घाटन समारोह में विश्व के कई दिग्गज कलाकार अपनी प्रस्तुति देंगे। इस सूची में ब्रिटिश के रॉबी विलियम, रूस के आइदा गारिफुलिना के नाम शामिल हैं। ब्राजील के स्टार पेले इस उद्घाटन समारोह में हिस्सा नहीं लेंगे। हालांकि ब्राजील के एक अन्य पूर्व स्टार रोनाल्डो यहां पहुंचने वाले हैं। अभिनेता-रैपर विल स्मिथ और गायक निकी जैम फीफा विश्व कप-2018 के आधिकारिक गाने ‘लिव इट अप’ से समारोह की शुरुआत करेंगे।

15 जुलाई को खेला जाएगा फाइनल…
सऊदी अरब 67वें स्थान पर है वह विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने वाली 31 टीमों में सबसे कम रैंकिंग वाली टीम है। सऊदी अरब विश्व कप का उदघाटन मैच खेलने वाली एशिया की पहली टीम भी बन जाएगी। रूस और सऊदी अरब यहां लुजनिकी स्टेडियम में आमने सामने होंगे जहां 15 जुलाई को फाइनल भी खेला जाएगा।

ई-पत्रिका

धर्म

विचार

Scroll Up