मोदी दलित विरोधी, भाजपा की विचारधारा दमनकारी: राहुल गांधी

नयी दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर ‘जातिवादी’ और ‘दलित विरोधी’ होने का आरोप लगाया और कहा कि भाजपा की ‘दमनकारी’ विचाराधारा के खिलाफ उनकी पार्टी हमेशा खड़ी रहेगी। राहुल ने यहां राजघाट पर सद्भावना उपवास के मौके पर कहा, ‘‘पूरा देश जानता है कि प्रधानमंत्री मोदी दलित विरोधी हैं। यह छुपा नहीं है। भाजपा दलितों, आदिवासियों और अल्पसंख्यकों का दमन करने की विचारधारा का अनुसरण करती है। हम उसके खिलाफ खड़े होंगे और साल 2019 के आम चुनाव में उसे पराजित करेंगे।’’

राहुल गांधी ने जातीय हिंसा, सांप्रदायिकता और संसद नहीं चलने के खिलाफ तथा देश में शांति एवं सद्भाव को बढ़ावा देने के लिए आज कांग्रेस के देशव्यापी दिनभर के अनशन का नेतृत्व किया। कांग्रेस जातीय हिंसा, सांप्रदायिकता और संसद नहीं चलने के लिए सत्ताधारी भाजपा को जिम्मेदार मानती है। राहुल गांधी यहां राजघाट पर कई घंटे तक उपवास पर बैठे। वहां उनके साथ कमलनाथ, मल्लिकार्जुन खड़गे, शीला दीक्षित, अशोक गहलोत, अजय माकन तथा पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला समेत कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेता मौजूद थे।

वैसे इस सद्भावना उपवास पर 1984 के सिख विरोधी दंगे की छाया भी पड़ी तथा इस दंगे के कथित आरोपियों- सज्जन कुमार एवं जगदीश टाइटलर को मंच से चले जाने को कहा गया जहां राहुल गांधी एवं अन्य नेता बैठे थे। कुमार के चले जाने के शीघ्र बाद टाईटलर दर्शकों के बीच पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ बैठ गये। पूरे देश में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने सभी राज्य मुख्यालयों एवं जिला मुख्यालयों पर उपवास रखा।

कांग्रेस नेताओं ने कहा कि सद्भावना के लिए उपवास भाजपा की सांप्रदायिक राजनीति एवं संसद के नहीं चलने के विरुद्ध भी है जहां कांग्रेस पीएनबी बैंक घोटाले, सीबीएसई प्रश्नपत्र लीक, अनुसूचित जाति.जनजाति कानून को कथित रुप से शिथिल बनाये जाने, आंध्रप्रदेश को विशेष दर्जे तथा कावेरी जल प्रबंधन बोर्ड पर चर्चा करना चाहती थी।

सुरजेवाला ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘ यह उस विचाराधारा और मूल्यों के लिए लड़ाई है जिसका भारत प्रतिनिधित्व करता है। हम वोट की खातिर की जा रही नफरत एवं विभाजन की राजनीति को सफल नहीं होने देंगे। उन्होंने कहा, ‘‘ब्रिटिशों की भांति ही वर्तमान भाजपा सरकार की ‘बांटो और राज करो’ की नीति है। समाज को बांटो, धर्मों को बांटो, समुदायों को बांटों, जातियों को बांटो, यही मोदी सरकार का डीएनए है।’’ उन्होंने कहा कि सरकार ने देश को धार्मिक आधार पर बांट दिया है और अब वह दलित एवं गैर दलितों में बांटने का प्रयास कर रही है।

उन्होंने कहा कि पूरेदेश में लोगों तक यह संदेश पहुंचाने के लिए कांग्रेस उपवास कर रही है कि वे मोदी सरकार की विभाजनकारी तरकीबों में न फंसे। देश की आजादी के लिए लड़ने वाली कांग्रेस का यह कर्तव्य है कि वह समाज में विविधता एवं बहुलता के साथ ही परस्पर भाईचारा, एक दूसरे के प्रति प्यार एवं सम्मान सुनिश्चित करे। जब सुरजेवाला से कुमार और टाईटलर को लेकर उत्पन्न विवाद के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि भाजपा के कुछ षडयंत्रकर्ता हर छोटी या बड़ी चीज में मतलब निकालने का प्रयास करते हैं।

Related Articles

Back to top button