कर्नाटक में आज दोपहर 2:15 बजे होगा मंत्रिमंडल विस्‍तार, CM बोम्‍मई ने लगाई मुहर

बेंगलुरु. कर्नाटक (Karnataka Cabinet Expansion) में बुधवार को दोपहर 2:15 बजे मंत्रिमंडल विस्‍तार होगा. इसे लेकर मुख्‍यमंत्री बसवराज बोम्‍मई (Basavaraj Bommai) ने पुष्टि की है. मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्‍हें उन संभावित मंत्रियों की सूची मिलेगी, जिन्‍हें राजभवन में आज शपथ ग्रहण कराया जाना है. मुख्‍यमंत्री बोम्‍मई ने जानकारी दी है कि पिछले दो दिनों में दिल्‍ली में उनके और बीजेपी आलाकमान के बीच मंत्रियों को लेकर सभी चर्चा हो चुकी है.

इससे पहले बुधवार को कर्नाटक में कैबिनेट विस्‍तार होने की संभावनाओं ने जोर पकड़ा. कर्नाटक के मुख्यमंत्री बोम्मई ने मंगलवार को कहा था कि बीजेपी का केंद्रीय नेतृत्व राज्य मंत्रिपरिषद में शामिल किए जाने वाले नए मंत्रियों की सूची बुधवार सुबह भेजेगा, क्योंकि कुछ मुद्दे सुलझने बाकी रह गए हैं. उन्होंने यह भी कहा था कि अगर उन्हें सुबह सूची मिल जाती है तो शपथग्रहण बुधवार को ही हो सकता है. उन्होंने कहा था कि मंत्रिपरिषद विस्तार कई चरणों में किया जाएगा. हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि पहले चरण में कितने नए मंत्री मंत्रिपरिषद में शामिल किए जाएंगे.

बोम्मई ने मंगलवार को दिन में संसद में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की थी. दोनों नेताओं के बीच दो दिन में यह दूसरी मुलाकात थी. समझा जा रहा है कि दोनों नेताओं ने राज्य मंत्रिपरिषद के बहुप्रतीक्षित विस्तार को अंतिम रूप दिया है. उन्होंने इस मुद्दे पर संसद में गृह मंत्री अमित शाह से भी मुलाकात की थी.

इन बैठकों के बाद बोम्मई ने कहा था, ‘इस मुद्दे पर और कोई बैठक नहीं होगी. मैं सुबह बेंगलुरू लौट रहा हूं. मुझे फोन पर अंतिम सूची मिल जाएगी.’ उन्होंने कहा कि नड्डा के साथ विस्तृत चर्चा हुई और क्षेत्रीय एवं सामाजिक पहलुओं से मसौदा सूची पर चर्चा हुई.

बोम्मई ने कहा था, ‘नड्डाजी को जो सूचना मिली है, उसपर उन्होंने स्पष्टीकरण मांगा. मैंने सभी पर स्पष्टीकरण दिया. उन्होंने कहा कि वह बुधवार सुबह तक अंतिम सूची दे देंगे.’ उन्होंने कहा था कि बीजेपी प्रमुख से हरी झंडी मिल जाने के बाद सूची बुधवार को राजभवन भेजी जाएगी.सूची को अंतिम रूप देने में देरी के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा था, ‘तीन-चार मुद्दे तय किए जाने हैं, जैसे अंतिम सूची में कुछ और को समायोजित किया जाए या नहीं, उपमुख्यमंत्री रखे जाएं या नहीं.’ मुख्यमंत्री ने कहा कि उपमुख्यमंत्री पर दो राय हैं, लेकिन अंतिम फैसला केंद्रीय नेता करेंगे. उन्होंने कहा, ‘केंद्रीय नेतृत्व पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा से चर्चा करेगा.’बोम्मई ने 26 जुलाई को बी एस येदियुरप्पा के इस्तीफा देने के बाद 28 जुलाई को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. फिलहाल वह सरकार में अकेले कैबिनेट मंत्री हैं.

Related Articles

Back to top button