पीएम मोदी जब भी विदेश दौरे पर जाएं, दूसरे मोदी जी को वापस ले आएं : राहुल गांधी

 

मेंदीपाथर (मेघालय) : कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने चुनावी राज्य मेघालय के अपने दूसरे दौरे में भाजपा नीत केंद्र सरकार पर मंगलवार को निशाना साधा और आरोप लगाया कि उसने बैंकों के कर्ज के चूककर्ता विजय माल्या और नीरव मोदी को देश से बाहर जाने की अनुमति देकर भ्रष्टाचार में सक्रिय भागीदारी की है. राहुल पूर्वोत्तर राज्य में प्रचार के लिए दो दिवसीय दौरे पर हैं. वह तूरा और शिलांग में रोडशो करेंगे और कल जयंतिया हिल्स में रैली करेंगे. कांग्रेस अध्यक्ष ने ईसाई बहुल राज्य में गिरजाघरों और धार्मिक संस्थानों के सौंदर्यीकरण के केंद्र के प्रस्ताव की आलोचना की और दावा किया कि आजकल पूर्वोत्तर के लोगों के प्रति भेदभाव बहुत अधिक होने लगा है और उनका निरादर किया जा रहा है.

राहुल ने साधा बीजेपी पर निशाना
राहुल ने कहा कि विजय माल्या और नीरव मोदी स्कैंडल से हमें यह पता चला कि सरकार न केवल भ्रष्टाचार मिटाने में नाकाम रही बल्कि वह उसमें सक्रिय भागीदारी भी कर रही है. इस सरकार ने उम्मीद, सुरक्षा और आर्थिक विकास देने के बजाए केवल नाउम्मीदी, बेरोजगारी, भय, नफरत और हिंसा दी है. हीरा कारोबारी नीरव मोदी के देश छोड़कर भागने की घटना के बहाने केंद्र से चुटकी लेते हुए राहुल ने कहा, ‘‘मैं, हम सबकी तरफ से मोदी जी (प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी) से अनुरोध करता हूं कि जब वह अपने विदेश दौरों में से किसी एक और दौरे पर जाएं तो दूसरे मोदीजी को वापस ले आएं.’’ राहुल ने कहा कि मेहनत से की गई अपनी कमाई को वापस पाकर एक देश के तौर पर हम बहुत आभारी होंगे.

भाजपा पर हमला जारी रखते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ‘‘ मैं जानता हूं कि उनके पास (भाजपा) बहुत सारा पैसा है क्योंकि कुछ बेहद अमीर भारतीय उनके समर्थक हैं, जिनमें शायद वे भी शामिल हैं जो भारतीय बैंकों के पैसे लेकर भाग गए हैं.’’ उन्होंने मेघालय के जनजातीय समुदाय के लोगों से कहा कि 27 फरवरी को राज्य विधानसभा चुनाव में वह भगवा दल को सबक सिखाएं.

राहुल ने की केद्र सरकार की आलोचना
मेघालय में गिरजाघरों और धार्मिक संस्थानों के सौंदर्यीकरण के केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय द्वारा पिछले महीने दिए गए प्रस्ताव की भी उन्होंने आलोचना की और भाजपा पर कांग्रेस के कुछ सदस्यों को खरीदने का भी आरोप लगाया. बता दें केंद्रीय पर्यटन मंत्री जेके अल्फोंस ने मेघालय में गिरजाघरों और धार्मिक संस्थानों के सौंदर्यीकरण के लिए स्वदेश दर्शन योजना के तहत 70 करोड़ रूपये की परियोजना की घोषणा की थी. इसे राज्य के कम से कम दो मुख्य गिरजाघरों ने सीधे-सीधे अस्वीकार कर दिया था.

राहुल ने कहा कि उन्होंने (भाजपा) ने मेरी पार्टी के कुछ सदस्यों को भी खरीद लिया. अपने अहंकार में उन्हें लगता है कि वह भगवान को भी खरीद सकते हैं. लेकिन गिरजाघर, मंदिर, गुरुद्वारे और मस्जिद तथा आध्यात्म बिकते नहीं हैं. कांग्रेस अध्यक्ष ने मुख्यमंत्री मुकुल संगमा के काम की तारीफ की और कहा कि वह अभूतपूर्व विकास और समृद्धि का दौर लेकर आए. उन्होंने दावा किया कि मेघालय की विकास दर गुजरात से अधिक है.

Related Articles

Back to top button