देश के चौकीदार ने गरीबों का पैसा अंबानी को सौंपा: राहुल गांधी

अमेठी। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राफेल सौदे को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर सोमवार को एक बार फिर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि देश के ‘‘चौकीदार’’ (मोदी) ने गरीब से पैसा छीनकर उसे उद्योगपति अनिल अंबानी को सौंप दिया। गांधी ने इसके साथ ही प्रधानमंत्री से कहा कि वह राफेल लड़ाकू विमान सौदे से जुड़े कई मुद्दों का जवाब दें और यह भी स्पष्ट करें कि क्यों फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने कथित रूप से उन्हें ‘‘चोर’’ कहा।

राहुल ने सोमवार को देर शाम मुसाफिरखाना में पार्टी के सोशल मीडिया विंग के कार्यकर्ता को संबोधित करते हुए कहा कि सही समय आने पर हम देश के सामने साबित कर देंगे कि मोदी देश के चौकीदार नहीं हैं, जैसा वह दावा करते हैं। उन्होंने कहा, ‘नरेंद्र मोदी के जो भी काम हैं, राफेल, विजय माल्या, ललित मोदी, नोटबन्दी, गब्बर सिंह टैक्स (जीएसटी), इन सब में चोरी हुई है। हम एक एक कर के दिखा देंगे कि नरेंद्र मोदी जी चौकीदार नहीं हैं, नरेंद्र मोदी जी ‘चोर’ हैं।’

गांधी का उनके संसदीय क्षेत्र अमेठी में अनूठे ढंग से स्वागत किया गया। शिवभक्त कांवड़ियों के वस्त्र पहने सैकड़ों समर्थक ने ‘बोल बम’ का जयघोष लगाते हुए उनका स्वागत किया। गांधी हाल में कैलास मानसरोवर की यात्रा करके लौटे हैं। राहुल गांधी ने जायस में एक जनसभा में राफेल सौदे का उल्लेख करते हुए आरोप लगाया कि देश के ‘‘चौकीदार’’ ने हिन्दुस्तान के जवानों और शहीदों की जेब से 20 हजार करोड़ रूपये निकालकर अनिल अंबानी की जेब में डाला है।

उन्होंने कहा कि एचएएल से कांट्रैक्ट छीनकर अनिल अंबानी को क्यों दे दिया गया? भारत की जनता राफेल सौदे की कीमत जानना चाहती है। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ‘प्रधानमंत्री मोदी इस बारे में सफाई नहीं दे सकते हैं क्योंकि उनमें सफाई देने का दम नहीं है। नरेंद्र मोदी भाषण देते हैं लेकिन जवाब नहीं दे पाते हैं।’ राहुल ने कहा कि मोदी सरकार के समय किसान रो रहे हैं, गरीब रो रहे हैं। मौजूदा सरकार पूरा का पूरा फायदा पांच दस लोगों को ही दे रही है। उन्होंने कहा कि अनिल अंबानी, विजय माल्या, नीरव मोदी और ललित मोदी जैसों को फायदा दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा, ‘कीमत का खुलासा क्यों नहीं किया जा रहा है..(अनिल) अंबानी को ठेका कैसे दिया गया..फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद द्वारा गंभीर आरोप आरोप लगाये गए हैं।’ उन्होंने राफेद सौदे पर संसद में एक चर्चा का उल्लेख करते हुए कहा, ‘प्रधानमंत्री मेरी आंखों में नहीं देख सके।’ उन्होंने कहा कि करोड़ों रूपये मूल्य के ठेके से अमेठी के युवाओं, इंजीनियरों को रोजगार मिल सकता था..उससे हजारों युवाओं को रोजगार मिल सकता था…फ्रांसीसी प्रौद्योगिकी से भारत में विमान बन सकते थे…देश को उससे लाभ हो सकता था।

उन्होंने कहा, ‘एचएएल विमान बनाती है, इस क्षेत्र में 70 वर्षों से है…जबकि अनिल अंबानी ने अपने जीवन में एक भी विमान नहीं बनाया है और उनके ऊपर बैंक का 45,000 करोड़ रूपये का ऋण बकाया है।’ उन्होंने कहा, ‘जिस कंपनी को ठेका मिला वह 10 दिन पहले ही बनी थी…नहीं पता कि अंबानी को 10 दिन पहले कैसे पता चल गया कि उन्हें ठेका मिलने वाला है।’ गांधी ने कहा, ‘देश की रक्षा मंत्री कहती हैं कि विमान की कीमत का खुलासा किया जाएगा लेकिन तीन महीने बाद कहती हैं कि फ्रांस के साथ हुए एक गोपनीय समझौते के तहत ऐसा नहीं किया जा सकता लेकिन उसके राष्ट्रपति ने इससे इनकार किया, मैंने उनसे निती तौर पर पूछा था।’

उन्होंने कहा, ‘हमने जेपीसी जांच की मांग की और अरुण जेटली को ट्वीट भी किया लेकिन जेटली के बॉस नरेंद्र ऐसा नहीं करेंगे। मैंने चार सवाल पूछे थे लेकिन एक का भी उत्तर नहीं मिला।’ गांधी ने सांसद निधि से होने वाले विभिन्न कार्यों की आधारशिला रखी। गांधी के समर्थकों ने फुरसतगंज में भगवान शिव का बड़ा होर्डिंग लगाया था और उसमें राहुल को शिवभक्त के रूप में प्रदर्शित किया गया था। गांधी आज सुबह लखनऊ के अमौसी हवाई अड्डे पहुंचे और सड़क मार्ग से अपने संसदीय क्षेत्र अमेठी पहुंचे। गांधी दो दिवसीय दौरे पर अपने संसदीय क्षेत्र पहुंचे हैं। वह जिले में पार्टी की विभिन्न कमेटियों के साथ बैठक के साथ ही पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं से मुलाकात करेंगे।

Related Articles

Back to top button