भारत के हाथों में UN सुरक्षा परिषद की कमान, मगर पाकिस्तान में मची है ‘हलचल’

एक अगस्त से पूरे महीने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की कमान भारत (India in UN) के हाथों में रहने वाली है. भारत को पूरे महीने सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता करनी है. इस दौरान भारत समुद्री सुरक्षा, वैश्विक शांति और आतंकवाद के मुद्दे पर कड़ा रुख अख्तियार करने वाला है. वहीं, जब से भारत के UNSC की अध्यक्षता संभालने की बात पाकिस्तान को पता चली है, तभी से ही पड़ोसी मुल्क के पेट में दर्द होने लगा है. दरअसल, पाकिस्तान (Pakistan) को इस बात का डर सता रहा है कि भारत आतंक पर वार करने के साथ ही उसे वैश्विक मंच पर घेर सकता है.

पाकिस्तान ने शनिवार को उम्मीद जताई कि भारत अंतरराष्ट्रीय नियमों और कायदों का पालन करते हुए UNSC की अध्यक्षता करेगा. पाकिस्तानी विदेश कार्यालय (FO) के प्रवक्ता ने अगस्त महीने के लिए भारत द्वारा UN सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता संभाले जाने से जुड़े एक सवाल के जवाब में यह बयान दिया. विदेश कार्यालय ने कहा, ‘हमें उम्मीद है कि भारत सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता के दौरान प्रासंगिक नियमों और कायदों का अनुपालन करेगा.’ अगस्त में भारत को मिली अध्यक्षता 2021-22 के कार्यकाल के दौरान सुरक्षा परिषद के अस्थायी सदस्य के तौर पर यह जिम्मेदारी निभाने का उसका पहला मौका होगी.

पड़ोसी मुल्क ने क्या कहा?

पाकिस्तानी अखबार डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, विदेश कार्यालय के प्रवक्ता जाहिद हफीज चौधरी ने एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि भारत UNSC के अध्यक्ष के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान निष्पक्ष रूप से काम करेगा. उन्होंने कहा कि भारत कार्यकाल के दौरान परिषद की अध्यक्षता के संचालन को नियंत्रित करने वाले प्रासंगिक नियमों और मानदंडों का पालन करेगा. वहीं, हर जगह कश्मीर राग अलापने वाले पाकिस्तान ने इस मुद्दे में भी ये राग अलाप दिया. चौधरी ने कहा, भारत ने अध्यक्ष पद संभाल लिया है. इसलिए हम उसे याद दिलाना चाहेंगे कि वो UNSC के जम्मू-कश्मीर पर प्रस्तावों को लागू करे.

अगले साल दिसंबर में भी UNSC का अध्यक्ष बनेगा भारत

बता दें कि सुरक्षा परिषद के अस्थायी सदस्य के तौर पर भारत का दो साल का कार्यकाल एक जनवरी 2021 को शुरू हुआ है. भारत इसके बाद सुरक्षा परिषद में अपने दो वर्ष के कार्यकाल के आखिरी महीने, अगले साल दिसंबर, में फिर से सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता करेगा. इसकी अध्यक्षता के दौरान भारत तीन प्रमुख क्षेत्रों- नौवहन सुरक्षा, शांतिरक्षक और आतंकवाद निरोधी – में उच्च स्तरीय कार्यक्रमों का आयोजन करेगा.

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टी एस तिरुमूर्ति ने UN के 15 सदस्यीय इस शक्तिशाली निकाय की आवर्ती अध्यक्षता संभालने की पूर्व संध्या पर एक वीडियो संदेश में कहा कि भारत के लिये नौवहन सुरक्षा उच्च प्राथमिकता वाली है और सुरक्षा परिषद के लिये यह महत्वपूर्ण है कि वह इस पर समग्र रुख अपनाए.

Related Articles

Back to top button