पिछले आठ साल में पश्चिम बंगाल में किसानों की औसत वार्षिक आय तिगुनी हुई: ममता

कोलकाता। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को कहा कि राज्य में तृणमूल कांग्रेस के शासन में पिछले आठ साल में किसानों की औसत वार्षिक आय तिगुनी हुई है। बनर्जी ने पूर्व प्रधानमंत्री एवं किसानों के नेता चौधरी चरण सिंह की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि इस अवधि में किसान क्रेडिट कार्ड का वितरण ढाई गुणा बढ़ा है। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि। इस दिन को किसान दिवस के रूप में भी मनाया जाता है। इस अवसर पर देश के सभी किसानों को मेरी शुभकामनाएं।’’

बनर्जी ने कहा, ‘‘किसानों की औसत वार्षिक आय तिगुनी होकर 91,000 रुपये (2010-11 में) से 2.91 लाख रुपये (2018 में) हो गई है। किसान क्रेडिट कार्ड का वितरण ढाई गुणा बढ़कर 2011 में 27 लाख से 2019 में 69 लाख हो गया। पश्चिम बंगाल में हमारी सरकार किसानों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है।’’ बनर्जी ने राज्यों में फसल बीमा नीति का जिक्र करते हुए कहा कि उनकी सरकार ने केंद्र की किसी मदद के बिना इसे चलाया।

उन्होंने जोर दिया कि उनकी सरकार द्वारा शुरू की गई ‘कृषक बंधु’ योजना से करीब 72 लाख किसान परिवारों को लाभ होगा। उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिले में 1902 में जन्मे चौधरी चरण सिंह जुलाई 1979 से जनवरी 1980 तक देश के प्रधानमंत्री रहे।

Related Articles

Back to top button