नरेंद्र दामोदरदास मोदी हैं मुख्यमंत्री से सीधे प्रधानमंत्री बनने वाले पहले नेता

नरेंद्र दामोदरदास मोदी वर्तमान और 15वें भारतीय प्रधानमंत्री हैं। वे 26 मई 2014 से हमारे देश की सेवा कर रहे हैं। साल 2001 से 2014 तक, दिल्ली को संभालने से पहले, उन्होंने गुजरात के मुख्यमंत्री का पद संभाला। वह संसद सदस्य हैं, जो वाराणसी शहर का प्रतिनिधित्व करते हैं। वह लोकप्रिय भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता हैं। 2014 के आम चुनाव में, नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा ने लोकसभा में बहुमत हासिल किया। 1984 के बाद किसी राजनीतिक दल की यह पहली ऐसी बड़ी जीत थी।

प्रारंभिक जीवन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्म गुजरात के वडनगर में एक निम्न-मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था। बचपन से ही उनकी राजनीति में गहरी रुचि थी। उच्च शिक्षा पूरी करने के बाद, उन्होंने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में शामिल होने का फैसला किया। इसे हमारे देश में आरएसएस के नाम से जाना जाता है। युवा मोदी काफी हठी थे और शादी में दिलचस्पी नहीं थी। उन्होंने अपना पूरा जीवन अपनी मातृभूमि को समर्पित कर दिया। 17 साल की उम्र में, नरेंद्र मोदी ने देश भर में यात्रा करने और दूसरों की मदद करते हुए ज्ञान हासिल करने का फैसला किया। मोदी स्वामी विवेकानंद की विचारधाराओं के बहुत बड़े प्रशंसक हैं।

नरेंद्र मोदी हर भारतीय के लिए एक प्रेरणा हैं। गरीबी इतनी की चाय बेचने को भी तैयार हुए और आज यहीं चाय बेचने वाला भारत का प्रधानमंत्री है। मोदी का जन्म 17 सितंबर 1950 को हुआ था। वह एक ऐसे व्यक्ति हैं जिन्होंने हमें बताया कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि कोई व्यक्ति कहां का है या उसकी पृष्ठभूमि क्या है। अगर सफलता हासिल करनी है तो कड़ी मेहनत और लग्न बहुत जरूरी है।

नरेंद्र मोदी को एक मास्टर रणनीतिकार माना जाता है। वह उन नेताओं में से एक हैं जो विकास पर ध्यान केंद्रित करते हैं। नरेंद्र मोदी स्वर्गीय दामोदरदास मूलचंद मोदी और हीराबेन दामोदरदास मोदी के बेटे है।

 

हमारे देश से किया काला धन खत्म

भारत से काले धन को खत्म करने में नरेंद्र मोदी की अहम भूमिका रही। उन्होंने 500 और 1000 रुपये के करेंसी नोटों का विमुद्रीकरण किया और बाद में भारतीय करेंसी नोटों की पूरी तरह से एक नई झलक पेश की। इससे भारत से भ्रष्टाचार, आतंकवाद और नकली करेंसी को खत्म करने में काफी मदद मिली। हमारे 15वें प्रधानमंत्री को सख्त और सुरक्षात्मक अनुशासन वाला एक कठोर प्रशासक और नेता माना जाता है।

मोदी के नेतृत्व में अभियान

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा शुरू की गई किसान योजनाओं से एक किसान के जीवन में गरीबी काफी हद तक हम हो गई। न केवल गरीब किसान, बल्कि उन्होंने अन्य क्षेत्रों से गरीबी के स्तर को कम करने में भी मदद की। उन्होंने भारत से पानी की समस्या को खत्म कर दिया। अटल विहारी वाजपेयी के बाद काम को अगले चरण में ले जाते हुए, मोदी ने भारत में बुनियादी ढांचे के निर्माण में बहुत रुचि दिखाई।

मेक इन इंडिया की शुरूआत पीएम मोदी द्वारा ही शुरू किया गया। इस अभियान में उन्होंने निर्माताओं को यह संदेश दिया कि विदेशी सामानों पर निर्भर रहने के बजाय भारतीय सामग्री और उत्पादों का उपयोग करना सबसे अच्छा है। इस तरह, हमारा पैसा देश के भीतर प्रसारित होगा और यह मुद्रास्फीति की दर को कम करने में मदद करेगा। पीएम मोदी ने भारत को वैश्विक स्तर पर महान और प्रशंसनीय बनाने के लिए सभी पहल किए हैं।

नरेंद्र मोदी ने विश्व में बनाई अपनी पहचान

अप्रैल 2020 में, एक भारतीय राजनेता और भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को फेसबुक पर सबसे लोकप्रिय विश्व नेता के रूप में पछाड़ा। उन्होंने भारतीय नागरिकों की सुरक्षा और सुरक्षा सुनिश्चित करने और अन्य देशों को सभी आवश्यक मदद की पेशकश करते हुए, कोरोना वायरस (COVID-19) महामारी के खिलाफ लड़ाई में सभी अंतरराष्ट्रीय नेताओं में पहला स्थान हासिल किया है।

अन्य देशों को दवाएं बेच रहा है।

– अनुच्छेद 370, जिसने जम्मू और कश्मीर के पूर्व राज्य (J & K) को विशेष दर्जा दिया था, को उनके मजबूत नेतृत्व में निरस्त कर दिया गया। नरेंद्र मोदी के नेतृत्व की दुनिया के नेताओं, अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों, नोबेल पुरस्कार विजेताओं और कई अन्य लोगों ने सराहना की।

– 22 फरवरी, 2019 को, नरेंद्र मोदी को अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और वैश्विक आर्थिक समृद्धि में योगदान करने के लिए प्रतिष्ठित सियोल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 12 अप्रैल, 2019 को, उन्हें रूस के सर्वोच्च नागरिक अलंकरण ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू से भी सम्मानित किया गया।

मोदी की सफलता 

– 2002 में गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में अपने दूसरे कार्यकाल के लिए चुने जाने के बाद, उन्होंने राज्य के आर्थिक विकास और व्यापारियों और उद्योगपतियों के लिए एक आकर्षक स्थान पर ध्यान केंद्रित किया।

– 2007 में, सीएम के रूप में अपने तीसरे कार्यकाल के दौरान, उन्होंने कृषि विकास दर में वृद्धि की, सभी गांवों को बिजली प्रदान की और राज्य के तेजी से विकास को गति दी।

– जब वे गुजरात के मुख्यमंत्री थे, तो उन्होंने सरकार की मदद से भूजल संरक्षण की पहल शुरू की। इससे नलकूपों से सिंचाई उपलब्ध कराकर बीटी कपास की खेती में मदद मिली।

– गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने हर गांव को बिजली दी। इसके अलावा, उन्होंने कृषि और ग्रामीण बिजली को विभाजित करके राज्य की बिजली वितरण प्रणाली को संशोधित किया।

– नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण के दौरान अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के सम्मान की शुरुआत की। उनके प्रयासों की बदौलत 21 जून को पूरे विश्व में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है।

मोदी की किताब आंख का धन्य चे में उनकी कविताओं का संकलन है। लंदन के मैडम तुसाद वैक्स म्यूजियम में मोदी की मोम की प्रतिमा है। 2015 में, उन्हें फॉर्च्यून पत्रिका की दुनिया के सबसे शक्तिशाली नेताओं की सूची में छठे स्थान पर रखा गया था। नरेंद्र मोदी को इंटरनेट पर टॉप 30 सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों में से एक और फोर्ब्स पर शीर्ष दस सबसे शक्तिशाली लोगों में से एक नामित किया गया। वह 2018 सियोल शांति पुरस्कार पाने वाले पहले भारतीय हैं।

मैं भी चौकीदार का नारा

वह अरबों भारतीयों के लिए आशा की किरण हैं और विकास पर ध्यान केंद्रित करने वाले सबसे लोकप्रिय नेताओं में से एक हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नारा, मैं भी चौकीदार, शब्द का इस्तेमाल इसलिए किया क्योंकि उनका मानना है कि वह भी देश के चौकीदार के रूप में मजबूती से खड़े हैं और अपना काम कर रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि भारत की समृद्धि के लिए भ्रष्टाचार, गंदगी, सामाजिक बुराइयों और अन्य मुद्दों के खिलाफ लड़ने वाला कोई भी भारतीय चौकीदार है। इसी कारण से मैं भी चौकीदार का नारा मशहूर हुआ।

Related Articles

Back to top button