दुशांबे में शंघाई सहयोग संगठन बैठक में भारत का नेतृत्व करेंगे पीएम मोदी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को दुशांबे में शंघाई सहयोग संगठन में राष्ट्राध्यक्षों की परिषद की बैठक में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे और एक पूर्ण सत्र को संबोधित करेंगे।

इस बीच, भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ताजिकिस्तान की राजधानी में शिखर सम्मेलन में एक महत्वपूर्ण बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे।

ताजिकिस्तान के राष्ट्रपति इमोमाली रहमोन की अध्यक्षता में एससीओ काउंसिल ऑफ स्टेट्स ऑफ स्टेट्स की 21वीं बैठक पहली बार हाइब्रिड प्रारूप में आयोजित की जा रही है।

विदेश मामलों ने बुधवार को एक बयान में कहा कि यह चौथा शिखर सम्मेलन है, जिसमें भारत एससीओ के पूर्ण सदस्य के रूप में भाग लेगा। शिखर सम्मेलन में एससीओ सदस्य देशों के नेता, पर्यवेक्षक राज्यों, एससीओ के महासचिव, एससीओ क्षेत्रीय आतंकवाद विरोधी संरचना (आरएटीएस) के कार्यकारी निदेशक के साथ-साथ तुर्कमेनिस्तान के राष्ट्रपति भी शामिल होंगे।

एस जयशंकर के इस साल एससीओ बैठक में ईरान, ताजिकिस्तान और रूस के अपने समकक्षों के साथ द्विपक्षीय चर्चा की एक श्रृंखला आयोजित करने की उम्मीद है। चर्चा अफगानिस्तान में उभरती स्थिति और क्षेत्रीय सुरक्षा पर इसके प्रभाव पर केंद्रित होने की संभावना है।चीनी विदेश मंत्री वांग यी और पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी भी दुशांबे में होंगे, हालांकि जयशंकर उनसे मिलेंगे या नहीं, इस पर कोई जानकारी नहीं दी गई है।

Related Articles

Back to top button