जापान के डायमंड प्रिंसेस पर फंसे 119 भारतीय नई दिल्ली पहुंचे

नई दिल्ली: जापान में डायमंड प्रिंसेस क्रूज जहाज पर फंसे 119 भारतीय और पांच विदेशी नागरिकों को लेकर एयर इंडिया का एक विमान आज सुबह यहां उतरा। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने यह जानकारी दी। जयशंकर ने ट्वीट किया, “एयर इंडिया का विमान कोरोनावायरस के कारण जापान के डायमंड प्रिंसेस पर फंसे 119 भारतीयों और श्रीलंका, नेपाल, दक्षिण अफ्रीका और पेरू के पांच विदेशी नागरिकों को लेकर टोक्यो से चला विमान दिल्ली में लैंड हुआ है। जापानी प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराई गईं सुविधाओं के लिए आभार। एयर इंडिया को एक बार फिर धन्यवाद।”इन लोगों को आईटीबीपी के एक पृथक स्थान पर ले जाया गया है, जहां इन लोगों को 14 दिनों तक रखा जाएगा। डायमंड प्रिंसेस को तीन फरवरी को योकोहामा पोर्ट पर पृथक कर दिया गया था जब हांगकांग में उतरा एक यात्री 25 जनवरी को कोरोनावायरस जांच में पॉजिटिव पाया गया था।

विमान में सवार कुल 138 भारतीय नागरिकों में से 16 कोरोनावायरस जांच में पॉजिटिव पाए गए थे। जापान के तट पर खड़े क्रूज शिप डायमंड प्रिंसेज पर कुल 3,711 लोग सवार थे। इन सभी लोगों को कोरोनावायरस के संक्रमण की आंशका की वजह से 5 फरवरी से अलग-थलग रखा गया था।

शिप पर मौजूद 138 भारतीयों में से 132 चालक दल के सदस्य और 6 यात्री शामिल थे। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बताया कि बाकी बचे भारतीयों का जापान में ही इलाज चल रहा है।

बता दें कि कोरोनावायरस की वजह से 37 देशों में 80 हजार से अधिक लोगों संक्रमित हो चुके हैं। इसकी वजह से अबतक 2,700 से अधिक लोगों की मौत हुई है। इस महीने की शुरुआत में ही भारत ने चीनी प्रांत हुबेई की राजधानी वुहान से 640 नागरिकों को निकाला था।

Related Articles

Back to top button