जस्टिस उदय उमेश ललित अगले प्रधान न्यायाधीश नियुक्त, सीजेआई एनवी रमना की जगह लेंगे

जस्टिस उदय उमेश ललित (Justice Uday Umesh Lalit) सुप्रीम कोर्ट के अगले चीफ जस्टिस (CJI) नियुक्त किए गए। वे देश के 49वें सीजेआई होंगे। जस्टिस ललित 27 अगस्त को देश के नए मुख्य न्यायाधीश पदभार ग्रहण करेंगे। हाल ही में सुप्रीम कोर्ट के तात्कालीन मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना ने जस्टिस उदय उमेश ललित के नाम की सिफारिश उनके उत्तराधिकारी के तौर पर की थी। एनवी रमना 26 अगस्त को अपने पद से रिटायर हो रहे हैं। बता दें कि ये परंपरा रही है कि तात्कालीन सीजेआई को ही अपने उत्तराधिकारी के तौर पर सुप्रीम कोर्ट के सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश के नाम की सिफारिश करनी होती है। जस्टिस उदय उमेश ललित वरिष्ठता के क्रम में जस्टिस एनवी रमना के बाद दूसरे स्थान पर आते हैं।

जस्टिस उदय उमेश ललित ऐसे दूसरे चीफ जस्टिस होंगे, जो सुप्रीम कोर्ट का जज बनने से पहले किसी हाई कोर्ट में जज नहीं थे। वे वकील से सीधे इस पद पर पहुंचे थे। उनसे पहले 1971 में देश के 13वें मुख्य न्यायाधीश एस एम सीकरी के नाम यह उपलब्धि थी।

मालूम हो कि जस्टिस उदय उमेश ललित ने जनवरी 2019 में अयोध्या मामले की सुनवाई कर रही बेंच से खुद को अलग कर लिया था। इस दौरान उन्होंने ये तर्क दिया था कि वह 20 साल पहले अयोध्या विवाद से जुड़े एक आपराधिक मामले में यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के वकील रह चुके हैं। जस्टिस उदय उमेश ललित अपने सौम्य स्वभाव के लिए जाने जाने जाते हैं।

Related Articles

Back to top button