चीन की सेना ने 5 भारतीय नागरिकों को छोड़ा, 2 सितंबर को चले गए थे बॉर्डर के उस पार

नई दिल्ली: चीन ने आज अरुणाचल प्रदेश के पांच युवकों को भारत सेना को सौंप दिया हैं। सारी औपचारिकता पूरी करने के बाद सभी पांचों युवकों को किबितु में भारतीय सेना के हवाले कर दिया गया है। अब उन्हें कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत पहले 14 दिन तक क्वारंटीन रहना होगा जिसके बाद उन्हें उनके परिवारों को सौंप दिया जाएगा।

बता दें कि ये युवक इस महीने की शुरुआत में भूलवश चीनी सीमा में प्रवेश कर गए थे। पांचों युवक 2 सितम्बर से लापता थे। बाद में पता चला कि वे गलती से चीनी सीमा में प्रवेश कर गए हैं। शुरुआत में चीन ने दादागिरी दिखाते हुए भारतीय युवकों के बारे में जानकारी देने की बजाय अरुणाचल प्रदेश को चीन का हिस्‍सा बता द‍िया था। चीनी मीडिया ने उन्हें जासूस कर करार दे दिया था।

केंद्रीय युवा मामलों एवं खेल मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) किरण रिजिजू ने शुक्रवार को कहा था कि चीन शनिवार को अरुणाचल प्रदेश के पांच युवकों को भारत सरकार को सौंप देगा। रिजिजू अरुणाचल प्रदेश से भारतीय जनता पार्टी के सांसद हैं।

रिजिजू ने शुक्रवार को ट्वीट करते हुए लिखा था, “चीन के पीएलए ने भारतीय सेना से इस बात की पुष्टि की है कि अरुणाचल के पांचों युवकों को भारत के हवाले कर दिया जाएगा। युवकों को कल (शनिवार 12 सितम्बर) को कभी भी तय स्थान पर भारत को सौंपा जा सकता है।”

Related Articles

Back to top button