कोरोना: देश में 6% बची संक्रमण की दर, रिकवरी रेट में सुधार, 24 घंटे में आए 1.33 लाख केस

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर का कहर अब कम होने लगा है। कोरोना के संक्रमण की दर लगातार कम हो रही है और साथ में रिकवरी की दर में भी लगातार सुधार हो रहा है। कोरोना के एक्टिव केस देश में लगातार कम हो रहे हैं हालांकि मौतों के आंकड़े में अभी ज्यादा कमी नहीं आई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान देश में कोरोना वायरस के 132788 लाख मामले दर्ज किए और कोरोना मरीजों की पहचान के लिए 20.19 लाख कोरोना टेस्ट हुए हैं, यानि पिछले 24 घंटों के दौरान देश में कोरोना वायरस के संक्रमण की दर घटकर 6.57 प्रतिशत रह गई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में कोरोना वायरस के अबतक कुल 2.83 करोड़ मामले सामने आ चुके हैं, हालांकि इसमें 2.61 करोड़ से ज्यादा लोग ठीक भी हो चुके हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान देश में कोरोना वायरस से 2.31 लाख से ज्यादा लोग ठीक हुए हैं और कोरोना वायरस के एक्टिव मामलों में भी 1.01 लाख से ज्यादा की कमी आई है। देश में फिलहाल कोरोना वायरस के एक्टिव मामले 17.93 लाख बचे हैं और अब देश में कोरोना वायरस से रिकवरी की दर 92.48 प्रतिशत हो गई है।

हालांकि देश में कोरोना की वजह से होने वाली मौतें अभी भी चिंता का विषय है क्योंकि मौतें उस तरह से कम नहीं हो रही हैं जिस रफ्तार से नए केस घटे हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में कोरोना वायरस की वजह से 3207 लोगों की जान गई है और अबतक इस वायरस से 335102 लोगों की मौत हो चुकी है। देश में कोरोना वायरस से होने वाली मृत्यु की दर 1.18 प्रतिशत तक पहुंच गई है।

कोरोना के विरुद्ध लड़ाई में वैक्सीन सबसे अहम अस्त्र माना जा रहा है और पिछले कुछ दिनों से देश में वैक्सीन के टीकाकरण ने रफ्तार पकड़ी है। देश में पिछले 24 घंटों के दौरान 23.97 लाख लोगों को वैक्सीन दी गई है और अबतक कुल 21.84 करोड़ लोगों को टीका लगाया जा चुका है। हालांकि अधिकतर लोगों को देश में अभी वैक्सीन की पहली डोज ही मिली है।

Related Articles

Back to top button