केरल में आफत की बारिश, पीएम मोदी ने सीएम पिनाराई विजयन से की बात

नई दिल्ली: पिछले कई दिनों केरल (Kerala) में हो रही तेज बारिश (Heavy Rainfall) थमने का नाम नहीं ले रही है. भारी बारिश की वजह से राज्य में अब तक 21 लोगों की मौत हो चुकी है. बारिश की वजह से बिगड़ी स्थिति के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने राज्य के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन (Pinrayi Vijayan) से भी बात की और हालात के बारे में जानकारी ली. पीएम ने बारिश और भूस्खलन पर चर्चा की. पीएम मोदी ने बारिश में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी मुख्यमंत्री से बात करके हालात की जानकारी ली और केंद्र की तरफ से राज्य को हर संभव मदद पहुंचाने का आश्वासन दिया. गृहमंत्री ने कहा कि केंद्र केरल की स्थिति पर अपनी नजर बनाए हुए है. उन्होंने कहा कि भारी बारिश के बाद केंद्र केरल के कुछ हिस्सों की लगातार निगरानी कर रहा है. केंद्र सरकार जरूरत मंद लोगों को हर संभव मदद पहुंचाएगी.

केंद्र की तरफ से राहत बचाव दल भेजा गया
बता दें कि केरल में पिछले कई दिनों से तेज बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने राज्य के कई जिलों के लिए हाई अलर्ट घोषित कर रखा है. बारिश की वजह से दक्षिण के जिलों में बाढ़ के हालात बने हुए हैं. अमित शाह ने ट्वीट करके जानकारी दी कि केरल में राहत और बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ की टीम को भेजा जा चुका है.

एनडीआरएफ की टीमें तैनात
लगातार बारिश की वजह से राज्य के कोट्टायम के इड्डुकी में घातक भूस्खलन हुआ है. इसमें मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. राज्य में बिगड़े हालात से निपटने के लिए राहत बचाव कार्य जारी है.  NDRF की टीमों को पठानमथिट्टा, अलाप्पुझा, इडुक्की, एर्नाकुलम, त्रिशूर और मलप्पुरम जिलों में तैनात किया गया है. इडुक्की, कोट्टायम, कोल्लम, कन्नूर और पलक्कड़ जिलों में पांच अतिरिक्त टीमों को तैनात करने के निर्देश जारी किए गए हैं.

परीक्षाओं को किया गया स्थगित
मौसम विभाग की तरफ से अब तक तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, इडुक्की, एर्नाकुलम, त्रिशूर, पलक्कड़, मलप्पुरम और कोझीकोड जिलों के लिए एक पीला अलर्ट जारी किया गया है. बारिश की वजह से 18 अक्टूबर से शुरू होने वाली उच्च माध्यमिक परीक्षाओं को भी स्थगित कर दिया गया है.

Related Articles

Back to top button