कश्मीरी पंडितों के राहत और पुनर्वास के लिए नई वेबसाइट आज होगी लॉन्च, कर सकेंगे ऑनलाइन शिकायत

श्रीनगर. जम्मू और कश्मीर (Jammu Kashmir) के उप राज्यपाल मनोज सिन्हा (Manoj Sinha) मंगलवार को कश्मीरी पंडितों (Kashmiri Pandit) के लिए एक वेबसाइट लॉन्च करेंगे. इस ऑनलाइन पोर्टल की मदद से विस्थापित कश्मीरी पंडित अचल और सामुदायिक संपत्ति से जुड़ी शिकायतें दर्ज करा सकते हैं. इस वेबसाइट पर आवेदन के बाद एक यूनिक आईडी मिलेगी. इसके बाद शिकायत संबंधित जिला मजिस्ट्रेट को चली जाएगी जहां से कार्रवाई की प्रक्रिया शुरू होगी. साथ ही बताया गया है कि इस संबंध में किसी जानकारी के लिए राहत और पुनर्वास आयुक्त कार्यालय 0191-2586218 और 0191-2585458 पर संपर्क कर सकते हैं. बता दें केंद्र और राज्य सरकार, राज्य में कश्मीरी विस्थापितों की वापसी को लेकर लगातार प्रयासरत हैं.

हाल ही में सिन्हा ने घाटी में वापसी करने के इच्छुक कश्मीरी पंडित परिवारों के लिए रजिस्ट्रेशन को जरूरी बताया और उचित निर्देश जारी किए. ऐसे में देश और विदेश में बसे कश्मीरी विस्थापित राहत और पुनर्वास विभाग में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी कर सकते हैं.

98000 से अधिक कश्मीरी प्रवासियों को जारी किया गया आवास प्रमाण पत्र
गौरतलब है कि जून के आखिर तक 98,600 कश्मीरी प्रवासियों को आवास प्रमाणपत्र दिया गया है. अधिकारियों ने बताया था कि कश्मीरी पंडितों को 90,430 आवास प्रमाण पत्र जारी किए गए. जबकि विस्थापित कश्मीरियों के 2340 परिवारों को नए प्रवासी के तौर पर पंजीकृत किया गया. उनमें 8,170 व्यक्तियों को आवास प्रमाणपत्र दिया गया.

Related Articles

Back to top button