एग्ज़िट पोल: महाराष्ट्र, हरियाणा में भाजपा लहर कायम, कांग्रेस और क्षेत्रीय दल नहीं बचा सकेंगे जमीन

नई दिल्ली: महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान पूरा हो चुका है. दोनों ही राज्यों में भाजपा की सरकार की साख दांव पर है. शाम छह बजे तक महाराष्ट्र में 60 फीसदी और हरियाणा में 65 फीसदी मतदान हुआ. चुनाव नतीजे 24 अक्टूबर को आने हैं. लेकिन अगर एग्ज़िट पोल की मानें तो दोनों ही राज्यों में भाजपा दोबारा वापसी करती हुई नजर आ रही है. वहीं विरोधी दल कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी समेत कई क्षेत्रीय दल भी अपनी जमीन खोते दिखाई दे रहे हैं.

महाराष्ट्र में भाजपा और शिवसेना का पलड़ा भारी

एग्ज़िट पोल के मुताबिक दोनों ही राज्यों में भारतीय जनता पार्टी भारी मतों से वापस सत्ता में आने जा रही है.

महाराष्ट्र के एग्ज़िट पोल पर अगर नज़र डालें तो टाइम्स नाउ के एग्ज़िट पोल के मुताबिक बीजेपी- शिवसेना के गठबंधन को कुल 230 सीटें मिलने की उम्मीद है. वहीं कांग्रेस- एनसीपी गठबंधन को एकबार फिर नुकसान होता दिखाई दे रहा है. इस गठबंधन को मात्र 48 सीटें ही मिलती दिखाई दे रही हैं.

जबकि एबीपी-सी वोटर के सर्वे में महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना गठबंधन को जबरदस्त जीत हासिल होने का अऩुमान है. सर्वे में भाजपा-शिवसेना को 204 सीटें जबकि कांग्रेस-एनसीपी को 69 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है. अन्य दलों को 15 सीटें मिल सकती हैं.

वहीं इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्ज़िट पोल में भी भाजपा-शिवसेना ने ही बाजी मारी है. इंडिया टुडे -एक्सिस माई इंडिया ने भाजपा शिवसेना गठबंधन को 166 से 194 सीटें मिलने की उम्मीद जताई है. कांग्रेस-एनसीपी को 72 से 90 सीटों पर जीत की संभावना जताई है.

बता दें इस एग्ज़िट पोल में यह भी अनुमान लगाया है कि भाजपा को अकेले 109 से 124 और शिवसेना को 57 से 70 सीटें मिल सकती हैं. कांग्रेस को अकेले 32 से 40 और एनसीपी को 40 से 50 सीटें मिल सकती हैं.

न्यूज 18- इपसोस (Ipsos) के एग्जिट पोल में भाजपा-शिवसेना को बाजी मारता दिखाया गया है. इस गठबंधन को 243 सीटें, कांग्रेस-एनसीपी को 41 सीटें मिलती दिख रही हैं. वहीं अन्य को महज़ 4 सीटें मिलने की उम्मीद है.

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019 में मुख्य मुकाबला भाजपा—शिवसेना महागठबंधन ‘महायुति’और कांग्रेस—राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ‘महा अघाड़ी'(मोर्चा) के बीच है. राज्य की 288 विधानसभा सीटों के लिए कुल 3 हजाार 237 उम्मीदवार मैदान में है.

महाराष्ट्र में भाजपा के सीएम देवेंद्र फडणवीस के नेतृत्व में लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए प्रयासरत है.भाजपा राज्य में 164 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. वहीं शिवसेना 126 सीटों अपने उम्मीदवार खड़े किए है. दूसरी तरफ कांग्रेस ने 147 और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने 121 उम्मीदवार उतारे है.

सभी प्रमुख दलों के अलावा राज ठाकरे की महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना ने 101 उम्मीदवारों को मौका दिया है.भाकपा ने 16, माकपा ने 8 और बसपा ने 262 उम्मीदवार उतारे है.

गौरतलब है कि,महाराष्ट्र विधानसभा 2014 में 288 सीटों में से भाजपा को 122, शिवसेना को 63, कांग्रेस को 42 और एनसीपी को 41 सीटे मिली थी. बाकि सीटें अन्य और निर्दलयों के खाते में गई थी. विधानसभा चुनाव के परिणामों के बाद भाजपा और शिवसेना ने मिलकर भाजपा के देवेंद्र फडणवीस के नेतृत्व में सरकार बनाई थी.

महाराष्ट्र में हाई प्रोफाइल चेहरे मैदान में

महाराष्ट्र के चुनाव में कई हाई प्रोफाइल चेहरे भी चुनावी मैदान में है. महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस नागपुर दक्षिण-पश्चिम विधानसभा सीट से मैदान में है. वहीं राज्य के चुनाव में पहली बार ठाकरे परिवार का कोई सदस्य चुनाव लड़ रहा है. आदित्य ठाकरे वर्ली विधानसभा सीट से उम्मीदवार है.

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार के भतीजे अजीत पवार बारामती सीट से चुनावी मैदान में है. पूर्व सीएम और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक चव्हाण भोकर विधानसभा सीट से उम्मीदवार है. इसके अलावा पूर्व केंद्रीय मंत्री और दिग्गज नेता दिवंगत गोपीनाथ नाथ मुंडे की बेटी पंकजा मुंडे भी परली सीट से मैदान में है.

हरियाणा के रण में खट्टर आगे

एग्जिट पोल के मुताबिक हरियाणा में मनो की सरकार बनने जा रही है. यानी हरियाणा की जनता ने मनोहर लाल खट्टर को ही अपना नेता माना है और 90 सीटों वाली विधानसभा में दो तिहाई बहुमत भाजपा को मिलने की उम्मीद जताई गई है. टाइम्स नाउ के मुताबिक तो हरियाणा में भाजपा को 71, कांग्रेस को 11 और अन्य के खाते में 8 सीटें जाने का अनुमान लगाया है. वहीं न्यूज 18- इपसोस के एग्जिट पोल में भाजपा को 70 और कांग्रेस को 10 सीटें मिलती दिख रही हैं. जबकि जजपा को एक और अन्य को तीन सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है.

जन की बात ने भाजपा को 57 सीटें और कांग्रेस को 17 तथा अन्य को 16 सीटें ही मिलती दिखाई हैं. वहीं न्यूज़ एक्स ने भाजपा को 77, कांग्रेस को11 और अन्य को 02. अगर बात करें एबीपी न्यूज़-सी वोटर की तो भाजपा को 72, कांग्रेस को 08 और अन्य को 10 सीटें मिलती दिखाई हैं.

यानी कुल मिलाकर एग्जि़ट पोल ने साफ कर दिया है कि दोनों ही राज्यों में भाजपा बहुमत के साथ फिर से सत्ता में वापसी कर रही है.

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 में राज्य की सत्ता पर काबिज भाजपा का मुकाबला कांग्रेस और नई पार्टी ‘जेजेपी’ के साथ है. जाट बाहुल सीटों पर जननायक जनता पार्टी जेजेपी की ओर से चुनौती दी जा रही है.जेजेपी इंडियन नेशनल लोक दल से अलग होकर बनी नई पार्टी है. इस पार्टी के मुखिया दुष्यंत चौटाला है.

2014 के विधानसभा चुनावों में भाजपा ने राज्य में शानदार जीत हासिल की थी. भाजपा ने मनोहर लाल खट्टर को सीएम बनाया था. 2014 के विधानसभा चुनाव में भाजपा के 47 विधायक, कांग्रेस के 16 विधायक और आईएनएलडी के 7 विधायक है. बाकि सीटें अन्य दलों और निर्दलीयों के खाते में गई थी.

हरियाणा की हाईप्रोफाइल सीटों में से एक कैथल सीट पर सुरजेवाला परिवार का दबदबा रहा है. यहां से कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला मैदान में है. करनाल विधानसभा सीट से राज्य के सीएम मनोहर लाल खट्टर मैदान में है.

आदमपुर विधानसभा सीट भाजपा के टिकट पर अभिनेत्री सोनाली फोगाट पहली बार चुनाव लड़ रही हैं. उन्हें कांग्रेस के कुलदीप विश्नोई टक्कर दे रहे है.गढ़ी सांपला किलोई सीट से पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा मैदान में है. भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला टोहाना विधानसभा सीट से लड़ रहे है.

Related Articles

Back to top button