Home » आधी रात से कश्मीर में 2जी मोबाइल इंटरनेट सेवा हुई बहाल

आधी रात से कश्मीर में 2जी मोबाइल इंटरनेट सेवा हुई बहाल

श्रीनगर: पांच महीने से ज्यादा समय तक तक बंद रहने के बाद शनिवार से कश्मीर घाटी में पोस्टपेड के साथ ही प्रीपेड फोन पर 2जी मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बहाल कर दी जाएंगी. एक आधिकारिक आदेश में ऐसा कहा गया है. हालांकि, जम्मू कश्मीर प्रशासन द्वारा मंजूर 301 वेबसाइटों तक ही लोगों की पहुंच हो सकेगी.

जम्मू कश्मीर प्रशासन के गृह विभाग की एक अधिसूचना के मुताबिक मोबाइल फोन पर 2जी स्पीड के साथ इंटरनेट सुविधा 25 जनवरी यानी आज से चालू हो जाएगी.कश्मीर में इंटरनेट सुविधा लागू किए जाने के बाद दक्षिण और मध्य एशिया राज्यों की डिप्टी एसिसटेंट सेक्रेटरी एलिस वेल्स ने कहा, ‘कश्मीर में इंटरनेट सेवा की आंशिक वापसी के उठाए गए कदम से खुश हूं. हम सरकार से आग्रह करते हैं कि वह हमारे राजनयिकों को नियमित पहुंच की अनुमति दें और बिना आरोप के राजनेताओं को हिरासत में लिया गया है उन्हें भी रिहा करें.’

सोशल मीडिया साइटों तक घाटी के लोगों की पहुंच नहीं होगी और तय वेबसाइटों तक ही उनकी पहुंच हो सकेगी . पोस्टपेड और प्रीपेड सिम कार्ड पर डेटा सुविधा उपलब्ध होगी .

जिन साइटों को मंजूरी दी गयी है, उनमें सर्च इंजन और बैंकिंग, शिक्षा, समाचार, यात्रा, सुविधाएं और रोजगार से संबंधित हैं .

इससे पहले घाटी में प्रीपेड मोबाइल सेवा बहाल करने और जम्मू खंड में 2 जी मोबाइल डेटा सेवा शुरू करने का फैसला किया गया था .

जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने और राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांटने के फैसले के साथ पांच अगस्त को घाटी में इंटरनेट और मोबाइल सेवाएं रोक दी गयी थीं.

ई-पत्रिका

मनोरंजन

धर्म