आज ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे पीएम मोदी, पुतिन-जिनपिंग से होगी मुलाकात

नई दिल्ली: आज से ब्राज़ील की राजधानी ब्रासीलिया में ब्रिक्स सम्मेलन शुरू हो रहा है। ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 13-14 नवम्बर को ब्राजील में आयोजित हो रहा है जिसकी थीम ‘‘नवोन्मेषी भविष्य के लिए आर्थिक वृद्धि’’ है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस दौरान ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने के साथ साथ चीन और रूस के राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे। भारतीय समय के मुताबिक आज रात साढ़े दस बजे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन से मुलाकात करेंगे। रात 11 बजे पीएम मोदी और ब्राज़ील के राष्ट्रपति जैर मैसिअस बोलसोनारो से मुलाकात होगी और रात 11 बजकर 45 मिनट पर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और पीएम मोदी की मुलाकता होगी।

इसके अलावा पीएंम मोदी ब्रिक्स बिज़नल फोरम के समापन समारोह में भी हिस्सा लेंगे। रात को ब्रिक्स नेताओं के सम्मान में डिनर रखा गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मोदी छठी बार ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शिरकत कर रहे हैं जबकि ब्रिक्स नेताओं की ये 11वीं बैठक होगी।

इस बार भारत से उद्योगपतियों का एक बड़ा प्रतिनिधिमंडल भी ब्रिक्स सम्मेलन में मौजूद रहेगा। ये प्रतिनिधिमंडल ब्रिक्स बिजनेस फोरम में विशेष रूप से शिरकत करेगा। भारत के साथ साथ ब्रिक्स के सभी पांच देशों के कारोबारी भी सम्मेलन में मौजूद रहेंगे।

प्रधीनमंत्री नरेन्द्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच एक महीने के अंदर दूसरी मुलाकात होगी। हाल में दोनों नेता महाबलीपुरम में मिले थे। ये उम्मीद की जा रही है कि पीएम मोदी और शी जिनपिंग की इस मुलाकात में भारत-चीन ट्रेड को लेकर बातचीत आगे बढ़ सकती है।

Related Articles

Back to top button