अरुणाचल प्रदेश से लापता हुए 5 लोगों को कल भारत को सौंपेगा चीन : किरेन रिजिजू

चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) के उन पांच पुरुषों को शनिवार को भारत को सौंप देगा जो इस महीने की शुरुआत में लापता हो गए थे. केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने ट्वीट यह जानकारी दी है. केंद्रीय मंत्री ने अपने ट्वीट में लिखा, “चीनी पीएलए ने भारतीय सेना को अरुणाचल प्रदेश के युवाओं को हमारे पक्ष में सौंपने की पुष्टि की है. सौंपने की संभावना कल अर्थात 12 सितंबर 2020 को एक निर्धारित स्थान पर कभी भी हो सकती है.” इससे पहले 8 सितंबर को किए अपने एक अन्य ट्वीट में केंद्रीय मंत्री ने कहा था, “चीन के पीएलए ने भारतीय सेना द्वारा भेजे गए हॉटलाइन संदेश का जवाब दिया है. उन्होंने पुष्टि की है कि अरुणाचल प्रदेश से लापता हुए युवक उनकी तरफ मिल गए हैं. उन लोगों को हमारे अधिकार को सौंपने के अन्य तरीकों पर काम किया जा रहा है.”

बीते शनिवार को एक प्रमुख स्थानीय अखबार ने एक रिपोर्ट छापी जिसमें दावा किया गया कि तागिन समुदाय के 5 लोगों, जो कि नाचो शहर के पास एक गांव के रहने वाले हैं, का अपहरण कर ल‍िया गया है.

अखबार ने ल‍िखा क‍ि इस कथ‍ित अपहरण के वक्त वो जंगल में श‍िकार के ल‍िए गए थे. रिपोर्ट एक रिश्तेदार के हवाले से छापी गई थी जिसने दावा किया कि उन लोगों को चीनी सेना द्वारा अगवा कर लिया गया. यह दावा एक सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए क‍िया गया जो देखते ही देखते वायरल हो गया.

अरुणाचल प्रदेश के अपर सुबनसिरी जिले में स्थ‍ित नाचो रिजीजू के संसदीय क्षेत्र में है. पुलिस अध‍िकारियों की एक टीम को इन दावों की पड़ताल के लिए भेजा गया – इस गांव तक केवल पैदल ही पहुंचा जा सकता है. अपर सुबनसिरी के पुलिस अधीक्षक तारु गुसार ने NDTV को फोन पर बताया था कि “हमें मीडिया रिपोर्टों और सोशल मीडिया पोस्ट से घटना के बारे में पता चला. हमने पुलिस हेडक्वार्टर से इस मामले पर चर्चा की है. हमने क्षेत्र के नाचो पुलिस थाने के प्रभारी अधिकारी के नेतृत्व में एक टीम को भेज दिया है.”

Related Articles

Back to top button