ममता की पार्टी तृणमूल ने 21 साल के बाद ‘कांग्रेस’ से फिर तोड़ा नाता

1998 में कांग्रेस से अलग अपनी नई पार्टी खड़ी करने वाली ममता बनर्जी ने अब एक बार फिर कांग्रेस से रिश्‍ता तोड़ लिया है। करीब 21 साल के बाद पार्टी ने अपनी पार्टी के नाम तृणमूल कांग्रेस से ‘कांग्रेस’ को अलग कर लिया है। पार्टी ने नया लोगो जारी किया है जिसमें पार्टी का नाम सिर्फ तृणमूल ही दिया गया है। पार्टी के नए लोगो में हरे रंग से तृणमूल लिखा है, जिसके ऊपर नीले बैकग्राउंड पर दो फूल बने हुए हैं। पार्टी सूत्रों के मुताबिक इसे अगले एक हफ्ते प्रयोग किया जाएगा। पार्टी के एक नेता के अनुसार समय बदल रहा है, 21 साल के बाद पार्टी अपने नए नाम के साथ सामने आ रही है।

पार्टी ने अपने सभी बैनर, पोस्‍टर और सभी संचार सामिग्री से कांग्रेस का नाम हटा दिया है। पार्टी के आधिकारिक फेसबुक एवं ट्विटर पेज, मुख्‍यमंत्री, उनके भतीजे अभिषेक बनर्जी और तृणमूल नेता डेरेक ओ ब्रायन ने अपने सोशल मीडिया पेज पर नया लोगो लगा लिया है। हालांकि चुनाव आयोग में फिलहाल पार्टी तृणमूल कांग्रेस के नाम से ही रजिस्‍टर रहेगी।

बता दें कि 1998 में पश्चिम बंगाल की सीपीआई (एम) से कांग्रेस के गठजोड़ के विरोध के मुद्दे पर कांग्रेस की तेज तर्रार नेता ममता बनर्जी पार्टी से रिश्‍ता तोड़कर अपनी अलग पार्टी बना ली थी।

Related Articles

Back to top button