भारत दौरे को लेकर डोनाल्ड ट्रंप बेहद उत्साहित, पीएम मोदी को बताया अपना दोस्त

नई दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इस महीने अपनी होने वाली भारत यात्रा को लेकर बेहद उत्साहित हैं। ट्रंप ने यात्रा ऐतिहासिक होने की उम्मीद जताई है। डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपना दोस्त बताते हुए उन्हें महान सज्जन शख्स बताया है। भारत यात्रा से पहले डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी से बात की और बताया कि उनकी भारत यात्रा को लेकर हिंदुस्तान में तैयारी जोरशोर से चल रही है। उन्होंने ये भी जानकारी दी है कि यात्रा के दौरान लाखों लोग उन्हें एयरपोर्ट से स्टेडियम तक स्वागत करेंगे। बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप इस महीने के 24 और 25 तारीख को दिल्ली और गुजरात की यात्रा पर होंगे।

वहीं विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति की भारत की पहली यात्रा दोनों देशों के बीच रणनीतिक संबंधों को और मजबूत करने का मौका प्रदान करेगी। मंत्रालय के इस बयान से कुछ घंटों पहले ही व्हाइट हाउस ने घोषणा की थी कि अमेरिका के राष्ट्रपति और प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप 24 और 25 फरवरी को भारत आएंगे। भारत ने पिछले साल गणतंत्र दिवस के अवसर पर मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होने के लिए ट्रंप को आमंत्रित किया था लेकिन अमेरिका के राष्ट्रपति व्यस्त होने के कारण समारोह में नहीं आ पाए थे।

उसने बताया कि ट्रंप और प्रथम महिला राष्ट्रीय राजधानी एवं अहमदाबाद में आधिकारिक कार्यक्रमों में शामिल होंगे और भारतीय समाज का प्रतिनिधित्व करने वाले एक समूह से बातचीत करेंगे। ट्रंप की इस यात्रा में एक व्यापार समझौते को अंतिम रूप दिए जाने की उम्मीद है।

मंत्रालय ने बताया कि भारत और अमेरिका के बीच वैश्विक रणनीतिक साझेदारी ‘‘विश्वास, साझा मूल्यों, आपसी सम्मान एवं समझ’’ पर आधारित है और यह दोनों देशों के लोगों के बीच मित्रता से रेखांकित होती है। उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप के नेतृत्व में ये संबंध और मजबूत हुए हैं। उनके नेतृत्व में व्यापार, रक्षा, ऊर्जा, क्षेत्रीय एवं वैश्विक और आतंकवाद रोधी मामलों पर समन्वय बढ़ा है और लोगों के बीच आपसी संबंध मजबूत हुए हैं।’’

ई-पत्रिका

धर्म

Scroll Up