Home » क्रिश्चियन मिशेल का बड़ा दावा, बीजेपी नेता ने अगस्ता वेस्टलैंड कंपनी को ब्लैक लिस्ट से हटाने की सिफारिश की थी

क्रिश्चियन मिशेल का बड़ा दावा, बीजेपी नेता ने अगस्ता वेस्टलैंड कंपनी को ब्लैक लिस्ट से हटाने की सिफारिश की थी

नई दिल्ली: पिछले साल चार दिसंबर को संयुक्त अरब अमीरात से प्रत्यर्पित कर भारत लाए गए क्रिश्चियन मिशेल ने एक के बाद एक बड़ा दावा कर राजनीतिक दलों की टेंशन बढ़ा दी है. अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलिकॉप्टर डील मामले में आरोपी मिशेल ने दावा किया है कि बीजेपी के एक नेता ने अगस्ता कंपनी को ब्लैक लिस्ट से हटाने की सिफारिश की थी. सूत्रों के मुताबिक, बिचौलिया मिशेल ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) से पूछताछ में यह दावा किया.

ध्यान रहे कि पिछले दिनों ईडी ने दावा किया था कि मिशेल ने पूछताछ में मिशेज गांधी का जिक्र किया है. जोकि सोनिया गांधी मालूम होता है. इसी बहाने बीजेपी लगातार कांग्रेस पर हमला बोल रही है. अब मिशेल ने बीजेपी नेता का जिक्र किया है. जाहिर है कि अब इस मसले पर राजनीतिक दलों के बीच तल्खी और बढ़ेगी. 30 दिसंबर को कांग्रेस ने कहा था, “देश जानना चाहता है कि क्यों अगस्ता वेस्टलैंड जैसी काली सूची में डाली गई कंपनी को नौसेना के 100 हेलीकॉप्टरों के लिए बोली लगाने की इजाजत दी गई? बीजेपी ने क्यों सत्ता में आने के बाद अगस्ता वेस्टलैंड को काली सूची से हटा दिया? क्यों कंपनी को भारत में एडब्ल्यू119 सैन्य हेलीकॉप्टरों के निर्माण की इजाजत दी गई.

घोटाले की बात सामने आने के बाद 2014 में, भारत ने इटली की कंपनी फिनमेक्केनिका से संबद्ध कंपनी अगस्ता वेस्टलैंड को भारतीय वायुसेना को हेलीकॉप्टर की आपूर्ति का कांट्रैक्ट रद्द कर दिया था. भारत सरकार ने कंपनी को ब्लैक लिस्ट में डाल दिया था. इटली में न्यायिक मुकदमा चलने के बाद खुलासा हुआ था कि कंपनी ने कांट्रैक्ट का उल्लंघन किया और सौदा पक्का करने के लिए घूस दिया.

मिशेल के दावे
मिशेल ने कई रसूखदार लोगों को जानने की भी बात कही है. उसने कहा कि मैं यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी, चंद्रास्वामी को जानता हूं. मिशेल ने एक पूर्व वित्त मंत्री का भी नाम लिया. ईडी इन दिनों उससे राजनीतिक लोगों से संपर्क को लेकर पूछताछ कर रही है. कल बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने ट्वीट कर कहा था, “क्या कोई जानता है कि क्रिश्चियन मिशेल ने श्रीमती गांधी से जुड़े सवालों का विवरण अपने वकील को क्यों दिया? क्या वह उसकी मंजूरी खुद श्रीमती गांधी से चाहते थे? क्यों?” पर्ची में कथित तौर पर मिसेज गांधी से जुड़े सवालों की एक सूची थी. शाह ने सिलसिलेवार ट्वीट में कहा, “मिशेल के वकील ने स्वीकार किया कि पर्ची वास्तव में उनको बढ़ाया गया था. उनको लगा कि उसमें दवाओं की सूची है, जो पारदर्शिता के साथ किसी भी मामले में दी जा सकती है. मैंने झंडू बाम और टाइगर बाम के बारे में सुना है, लेकिन यह फैमिली बाम क्या है, उसे हर बिचौलिया जानता है.”

ई-पत्रिका

मनोरंजन

धर्म